विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

शिक्षकों के आनलाइन अवकाश पर रहेगी विभाग की नजर, आनलाइन व्यवस्था को पारदर्शी बनाने की कवायद शुरू

गोरखपुर: परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों के आनलाइन अवकाश पर अब बेसिक शिक्षा विभाग की नजर रहेगी। इस व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए राज्य परियोजना कार्यालय से आइवीआरएस (इंटरएक्टिव वायस रिस्पांस सिस्टम) काल के जरिये जिले के प्रत्येक शिक्षक से अवकाश से जुड़ी उनकी समस्याएं पूछी जाएंगी। शिकायत मिलने पर संबंधित सक्षम अधिकारी के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई होगी।


जिलाधिकारी विजय किरन आनंद के निर्देश पर जिले में आनलाइन अवकाश में उत्पन्न हो रहे अवरोधों की जांच शुरू हो गई है। इसके तहत प्रत्येक शिक्षक के पास आइवीआरएस काल जाएगा। यदि एम स्थापना एप व मानव संपदा पोर्टल पर अवकाश के लिए आवेदन करने के बाद शिक्षकों को अधिकारी परेशान करते हैं, किसी प्रकार की कोई मांग करते हैं अथवा अवकाश स्वीकृत करने के लिए कार्यालय बुलाते हैं तो संबंधित शिक्षक, अनुदेशक व शिक्षामित्र की शिकायत पर उनके विरुद्ध नियमानुसार विभागीय कार्रवाई की जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने इस व्यवस्था के सुचारू रूप से संचालित करने के लिए शिक्षकों से सहयोग करने को कहा है, ताकि उन्हें अवकाश लेने में किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

जिले के सभी शिक्षकों से नई व्यवस्था के तहत अवकाश के लिए निर्भीक होकर आवेदन करने के लिए निर्देशित किया गया है। प्राप्त ब्योरा के आधार पर अवकाश आवेदन में किए जा रहे अवरोधों का त्वरित निस्तारण किया जाएगा। साथ ही व्यवधान उत्पन्न करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

रमेंद्र कुमार सिंह, जिला बेसिक, शिक्षाधिकारी।

’ शिक्षकों से पूछी जाएगी अवकाश से जुड़ी समस्याएं

’>>आनलाइन व्यवस्था को पारदर्शी बनाने की कवायद शुरू