एसटीएफ ने मांगे परिषदीय विद्यालयों के दो शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेख, हुई थी शिकायत

सुल्तानपुर। जिले के अखंडनगर व लंभुआ क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत दो शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेखों की सत्यापित प्रति एसटीएफ ने मंगाई है। दोनों शिक्षकों के विरुद्ध फर्जी अभिलेखों के जरिए नौकरी हासिल करने की शिकायत हुई थी।


स्पेशल टास्क फोर्स लखनऊ के अपर पुलिस अधीक्षक की ओर से शिक्षक भर्ती में हुई अनियमितता के संबंध में आरोपों की जांच की जा रही है। इसी मामले में जिले के दो शिक्षक भी लपेटे में आए हैं। इसमें एक शिक्षक उच्च प्राथमिक विद्यालय से जुड़ा है तो दूसरा कंपोजिट विद्यालय में कार्यरत है। दोनों ही सहायक अध्यापक के पद पर कार्यरत हैं। लंभुआ व अखंडनगर क्षेत्रों के विद्यालयों में कार्यरत दोनों शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेखों, नियुक्ति से संबंधित प्रपत्र की सत्यापित प्रति मंगाई गई है। बीएसए दीवान सिंह यादव ने अखंडनगर व लंभुआ के खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर शैक्षिक अभिलेखों व नियुक्ति से संबंधित प्रपत्र की प्रमाणित दो छाया प्रतियां तथा मूल सेवा पुस्तिका भेजने को कहा है।

बीएसए ने इसके पूर्व भी छह अक्तूबर को पत्र जारी कर सत्यापित प्रति तीन दिन के अंदर मंगवाई थी लेकिन खंड शिक्षा अधिकारियों ने मांगे गए प्रपत्र उपलब्ध नहीं कराए। इस बार बीएसए ने संबंधित अध्यापकों के अभिलेख तुरंत उपलब्ध कराने को कहा है। अभिलेख उपलब्ध न कराने पर उत्पन्न होने वाली विपरीत परिस्थितियों पर विभागीय कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी है।