विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

कोरोना में पढ़ाई से दूरी, स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम करेगा पूरी

 लखनऊ :- कोरोना संक्रमण की वजह से विद्यालय लंबे समय तक बंद रहे। अब स्कूल खुले तो बच्चों को संबंधित कक्षा के अनुरूप तैयार करना चुनौती बना है, इसीलिए केंद्र सरकार ने रेडीनेस यानी तत्परता कार्यक्रम जारी किया है, जो जल्द ही लागू हो जाएगा।


राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत रेडीनेस कार्यक्रम कक्षा एक से आठ तक प्रभावी होगा। प्रदेश के हर प्राथमिक स्कूल के एक शिक्षक की क्षमता संवर्धन किया जाना है, ताकि वे बच्चों को बेहतर तरीके से पढ़ा सकें। राज्य परियोजना कार्यालय ने इस योजना के तहत राज्य संदर्भदाताओं को तैयार कर लिया है और जिला स्तरीय संदर्भदाताओं का प्रशिक्षण भी लगभग पूरा हो चुका है। अब जिला स्तरीय संदर्भदाता शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। राज्य परियोजना निदेशक अनामिका सिंह ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों के प्राचार्य व बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे अपने जिले के हर ब्लाक को प्रशिक्षण इकाई बना दें।

निर्देश है कि खंड शिक्षा अधिकारी प्रशिक्षण स्थल का चयन करें। वहां पर लैपटाप, प्रोजेक्टर स्क्रीन, इंटरनेट कनेक्टविटी, आदि का इंतजाम जरूर हो ।