विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

बीएड : दूसरे चरण का सीट आवंटन जारी

लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा प्रदेश के सरकारी व प्राइवेट कॉलेजों में बीएड प्रवेश के लिए आयोजित की जा रही काउंसलिंग के दूसरे चरण की सीट आवंटन का परिणाम बृहस्प्तिवार को जारी कर दिया गया। इस चरण में 45,833 अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग के लिए पंजीकरण किया और कुल 44,417 अभ्यर्थियों ने अपना च्वॉइस लॉक किया था। 1416 अभ्यर्थियों ने कोई भी विकल्प लॉक नहीं किया था।



संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि काउंसलिंग के दूसरे चरण में कुल 41,563 अभ्यर्थियों को सीट आवंटित हुई। ये अभ्यर्थी 04 अक्टूबर तक अपना सीट कंफर्मेशन शुल्क जमा कर सकते हैं। इसके बाद अभ्यर्थियों को अपने आवंटन पत्र तथा मूल प्रमाण पत्रों के साथ आवंटित विश्वविद्यालय-महाविद्यालय में संपर्क कर रिपोर्टिंग करना चाहिए।


इसी क्रम में काउंसलिंग के तीसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गए हैं। इस राउंड में स्टेट रैंक 01 से 3,50,000 तक के अभ्यर्थी 03 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस राउंड में पंजीकरण कराने वाले अभ्यर्थी 01 से 04 अक्टूबर तक च्वाइस फिलिंग कर सकते हैं। जिसका परिणाम 05 अक्टूबर को लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। अभ्यर्थियों को सुझाव दिया गया है कि वे ज्यादा से ज्यादा कॉलेजों का विकल्प भरें।

वहीं दूसरी तरफ जिन अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के चरण में सीट आवंटित हुई है और वे किन्हीं कारणों से अपना सीट कंफर्मेशन शुल्क अब तक जमा नहीं कर पाये हैं उनके लिये सीट कंफर्मेशन शुल्क जमा करने की तिथि भी 04 अक्टूबर तक बढ़ा दी गयी है। ऐसे अभ्यर्थी लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉगिन कर शेष महाविद्यालय शुल्क जल्द जमाकर अपना आवंटन पत्र अवश्य डाउनलोड कर लें, अन्यथा ऐसे अभ्यर्थियों का सीट आवंटन निरस्त हो जायेगा।