विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

परिषदीय स्कूलों के विकास को कटिबद्ध है सरकार : सतीशचंद


वाराणसी। बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने शुक्रवार को नीति आयोग के चयनित मॉडल ब्लॉक सेवापुरी के परिषदीय विद्यालयों में 124 स्मार्ट बलासेस का उद्घाटन किया। उन्होंने सेवापुरी ब्लाक के कम्पोजिट विद्यालय देहली व प्राथमिक विद्यालय हाथी तथा आराजी लाइंस ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय सिहोरवा उत्तरी में स्मार्ट क्लास का उद्घाटन किया और कायाकल्प के कार्यों की समीक्षा की।




उन्होंने सभी विद्यालयों में कायाकल्प के कार्य की और बच्चों के शिक्षा स्तर की भी तारीफ किया। आधा दर्जन से अधिक विद्यालयों के भ्रमण के दौरान उन्होंने टीएलएम मेले का अवलोकन किया और प्रदर्शनी का निरीक्षण भी किया बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि स्मार्ट क्लासेस में पढ़ाई से बच्चों के शैक्षिक गुणवत्ता में विकास होगा, इसके साथ ही उनके अंदर नवाचार के गुण भी विकसित होंगे। कहा कि वर्तमान सरकार बच्चों की शिक्षा को लेकर काफी गंभीर है। स्मार्ट क्लासेस, निजी विद्यालयों को तर्ज पर परिषदीय विद्यालयों का विकास और अंग्रेजी मीडियम परिषदीय विद्यालयों का संचालन कर सरकार ने देश के भविष्य के निर्माण के प्रति अपनी कटिबद्धता जाहिर की है। अब अध्यापकों के ऊपर भी नौनिहालों के चरित्र निर्माण को लेकर काफी बड़ी जिम्मेदारी है।

जंसा/सेवापुरी/मिर्जामुराद प्रतिनिधि के अनुसार बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश चंद द्विवेदी ने देहली विनायक के स्मार्ट क्लास में शिक्षा की गुणवत्ता परखी और स्कूल में लगाये गये टीएलएम प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने विद्यालयों के सुंदरीकरण प्रसन्नता व्यक्त करते हुए प्रधान और अध्यापकों के प्रयासों की सराहना की। मौके पर बीईओ रमाकांत पटेल ने राज्यमंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान किया। इसके बाद आराजी लाइन विकासखंड के सिहोरवा उत्तरी पहुंचे। जहां रसोईया, विद्यालय ग्राउंड सहित अन्य का अवलोकन आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। मूंगवार प्राथमिक विद्यालय की कक्षा 3 की छात्रा रितिका यादव ने उप्र के सभी जिलों व मंडल का नाम एक स्वर में बताया और छात्र अनुज यादव ने राज्यों और ग्रहों नाम बताया। जिस पर मंत्री ने दोनों बच्चों को सम्मानित किया। वहीं प्राथमिक विद्यालय हाथी प्रथम, बेसहूपुर कमपोजिट विद्यालय, अमिनी और ठठरा के प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। जहां कक्षा 8 के छात्र अर्पित से पौधों से फायदे के बारे में पूछा।

मौके पर एडी बेसिक अवध किशोर सिंह, बीएसए राकेश सिंह, बोईओ रमाकांत सिंह पटेल, पंकज कुमार, ओंकार मिश्रा, संतोष दुबे, कमलेश वर्मा, अरविंद सिंह, डीसी बालिका समन्वयक दुर्गावती देवी, एआरपी आलोक, चन्द्रवली, शशिकांत, उमाशंकर, सुनीता, अवधेश, संजय, शांति देवी, विजय बहादुर, संतोष कुमार दुबे, अजय जायसवाल, ओंकार मिश्रा सहित अध्यापक मौजूद रहे।