वेतन के साथ बोनस भी देगी योगी सरकार, जानिए अकाउंट में आएगी कितनी रकम


उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दिवाली से पहले करीब 28 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स को बोनस का तोहफा दिया है। इसमें नॉन गजटेड कर्मचारी भी शामिल हैं। बोनस की रकम का भुगतान नवंबर में कर दिया जाएगा। अब सवाल है कि आखिर बोनस के तौर पर कितने रुपए कर्मचारियों के बैंक अकाउंट में आएंगे। आइए इसे समझ लेते हैं। 

योगी सरकार की ओर से कहा गया है कि बोनस के 25 फीसदी का भुगतान नकद किया जाएगा। मतलब ये कि बोनस की 25 फीसदी रकम ही बैंक अकाउंट में आएगी। वहीं, 75 फीसदी रकम सामान्य भविष्य निधि यानी जीपीएफ में जाएगी। अगर किसी कर्मचारी का जीपीएफ अकाउंट नहीं है तो उसे नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट या  पीपीएफ अकाउंट में ये पैसे डाल दिए जाएंगे। 

रकम के हिसाब से समझें: 4800 रुपये ग्रेड पे वाले कर्मचारी को बोनस के तौर पर 6,908 रुपये मिलने की उम्मीद है। इसका 25 प्रतिशत ही कैश भुगतान होगा। इस हिसाब से कर्मचारियों को बोनस के 6,908 रुपयों में से 1,727 हाथ में मिलेंगे। इसके अलावा 5,181 रुपए जीपीएफ अकाउंट में जमा होंगे।




किन्हें मिलेगी रकम:  बोनस की रकम के लिए कुछ शर्तें भी हैं। मसलन, कर्मचारी ने 31 मार्च 2022 तक एक वर्ष की सेवा पूरी की हो। बता दें कि राज्य सरकार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और राहत को 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी करने वाली है। केंद्र सरकार की तर्ज पर राज्य सरकार ने ये फैसला लिया है।