विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

प्रेरणा एप पर डाटा अपलोड में छूट रहा शिक्षकों का पसीना


पडरौना। निज संवाददाता


बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित परिषदीय स्कूलों के बच्चों के खाते में डीबीटी के माध्यम से ड्रेस, स्वेटर, जूता मोजा व बैग का एक साथ धनराशि भेजी जायेगी। इसके लिए प्रेरणा डीबीटी एप पर बच्चों का डाटा अपलोड हो रहा है। उसे एप पर अपलोड करने में शिक्षकों का पसीना छूट रहा है। इसे लेकर शिक्षक संगठनों में आक्रोश व्याप्त है। इसके खिलाफ शिक्षक संगठन विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।परिषदीय स्कूलों में पढने वाले बच्चों को सरकार समग्र शिक्षा अभियान के तहत नि:शुल्क किताब, एमडीएम के तहत गरमा गरम भोजन, थाली, गिलास, बैग, जूता मोजा, दो सेट में ड्रेस, स्वेटर, किताब आदि मुहैया करती है। कोरोना काल में एमडीएम का कन्वर्जन कास्ट बच्चों के खाते में सीधे तौर पर भेजा गया है। इसके बाद सरकार डीबीटी के माध्यम से बच्चों के अभिभावकों के खाते में ड्रेस, स्वेटर, जूता मोजा व बैग का वितरण न करके सीधे तौर पर भेजने का निर्णय लिया है। इसके लिए विभाग शिक्षकों के माध्यम से बच्चों का संपूर्ण डाटा प्रेरणा डीबीटी एप पर अपलोड करा रही है। इसमें बच्चों का आधार कार्ड व अभिभावकों का खातानम्बर अपलोड करना है। खाता नम्बर व आधार कार्ड मोबाइल के माध्यम से प्रेरणा डीबीटी एप पर अपलोड करने में शिक्षकों का पसीना छूट रहा है। इसका शिक्षक संगठन विरोध कर बीएसए से लगायत जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंप रहा है।

बच्चों का डाटा प्रेरणा डीबीटी एप पर अपलोड हो रहा है। शिक्षक संगठनों का विरोध प्रतिकात्मक है। इसमें शिक्षकों का भरपूर सहयोग मिल रहा है।

विमलेश कुमार, बीएसए

primary ka master