उच्च प्राथमिक स्कूलों के बच्चों के लिए शीघ्र मिलेगा फर्नीचर

मैनपुरी। जिले के 1100 परिषदीय स्कूलों में फर्नीचर की व्यवस्था के लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। प्रथम चरण में 215 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले 10 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं के लिए बैठने की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए शासन से 1.53 करोड़ की धनराशि जारी कर दी गई है।


बीएसए कमल सिंह ने बताया कि कान्वेंट स्कूल की तर्ज पर परिषदीय स्कूल के छात्र-छात्राओं के बैठने के लिए फर्नीचर की व्यवस्था की जा रही है। राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय से 215 उच्च प्राथमिक विद्यालयों का चयन किया गया है। इन स्कूलों में 1 करोड़ 53 लाख, 70 हजार 40 रुपये की धनराशि से फर्नीचर की व्यवस्था होगी। टेंडर जारी होने के साथ ही कार्यदायी संस्था का चयन किया जा रहा है।

पूर्व में धनराशि हो गई थी वापस
दो साल पहले 200 स्कूलों में फर्नीचर के लिए 1.50 करोड़ की धनराशि जारी की गई थी। मानक के अनुसार कार्यदायी संस्था न मिलने के कारण वह धनराशि वापस चली गई थी।
प्रबंध समितियां कर रही हैं सहयोग
जिले के 50 से अधिक स्कूलों में फर्नीचर की व्यवस्था प्रबंध समितियों और समाजसेवियों के सहयोग से की गई है। वर्तमान में 1100 परिषदीय स्कूलों के बच्चे टाट पट्टी और चटाई पर बैठकर शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।
शासन के निर्देशानुसार उपलब्ध बजट से फर्नीचर की व्यवस्था कराई जा रही है। टेंडर फाइनल होते ही स्कूलों में फर्नीचर की व्यवस्था करा दी जाएगी।
कमल सिंह बीएसए
ये भी पढ़ें...