परिषदीय छात्रा से दुर्व्यवहार के मामले में शिक्षक निलंबित

सुल्तानपुर। गुरु और शिष्य के रिश्ते को कलंकित करने का एक मामला प्रकाश में आया है। मामले की शिकायत हुई तो खंड शिक्षाधिकारी की ओर से जांच की गई। दोषी पाए जाने पर बीएसए ने शिक्षक को निलंबित कर दिया।


प्रतापपुर कमैचा विकास खंड के एक विद्यालय में कार्यरत सहायक अध्यापक दिवाकर सिंह पर आरोप है कि उन्होंने विद्यालय की एक छात्रा के साथ दुर्व्यवहार किया। इस वाकये से सहमी छात्रा विद्यालय नहीं जाना चाहती। घर के लोगों ने जब स्कूल न जाने का कारण पूछा तो छात्रा ने जो बात बताई, उसे सुनकर परिजन सन्न रह गए। शिकायत खंड शिक्षाधिकारी व उच्चाधिकारियों से की गई। 11 अक्तूबर को खंड शिक्षाधिकारी विपुल उपाध्याय ने विद्यालय का औचक निरीक्षण किया तो प्रधानाध्यापक की ओर से बताया गया कि सहायक अध्यापक दिवाकर सिंह अवकाश पर हैं।

खंड शिक्षाधिकारी की ओर से फोन पर शिक्षक से संपर्क कर शिकायत के संदर्भ में अपना स्पष्टीकरण देने को कहा तो वह नहीं दे पाया। खंड शिक्षाधिकारी की ओर से पीड़ित छात्रा से सहायक अध्यापक दिवाकर सिंह के व्यवहार के बारे में पूछा गया तो उसने तमाम आपत्तिजनक कृत्य के बारे में जानकारी दी। खंड शिक्षाधिकारी की रिपोर्ट पर बीएसए दीवान सिंह यादव ने सहायक अध्यापक दिवाकर सिंह को निलंबित कर दिया। उक्त शिक्षक को ब्लॉक संसाधन केंद्र, बल्दीराय से संबद्ध किया है। प्रकरण में बीईओ बल्दीराय व बीईओ नगर क्षेत्र की संयुक्त जांच समिति गठित करते हुए अपचारी शिक्षक को नियमानुसार आरोप पत्र देते हुए जांच रिपोर्ट एक माह में उपलब्ध कराने को कहा है।