निरीक्षण कर दूर की जाएंगी बीआरसी की खामियां, डीएम विजय किरन आनंद ने दिए निरीक्षण के निर्देश

गोरखपुर : ब्लाक संसाधन केंद्रों का अभियान चलाकर निरीक्षण किया जाएगा। डीएम के निर्देश पर जिलास्तरीय प्रशासनिक व बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी बीआरसी का निरीक्षण कर वहां की कार्यशैली, फाइलों के रख-रखाव, शासन की योजनाओं की मानिटरिंग, कौन से स्कूल योजनाओं के क्रियान्वयन में आगे हैं और कौन पीछे, इसका जायजा लेंगे। गड़बड़ी मिलने पर उन्हें सुधार के लिए समय दिया जाएगा और उसके बाद पुन: समीक्षा की जाएगी।


जिलाधिकारी ने खंड शिक्षाधिकारी कार्यालयों के निरीक्षण के ¨बदु तय करते हुए अधिकारी भी नामित कर दिए हैं, जो शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन समेत 15 ¨बदुओं पर जांच कर अपनी आख्या उपलब्ध कराएंगे। निरीक्षण 28 अक्टूबर को सुबह 10 से 12 बजे के बीच की जानी है।

निरीक्षण में इन पर रहेगी नजर

निरीक्षण के दौरान अधिकारियों की जिन पर विशेष नजर रहेगी उनमें आपरेशन कायाकल्प के तहत 19 पैरामीटर के संतृप्तीकरण के संबंध में अब तक की गई कार्यवाही, मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों के अवकाश, अगस्त माह से अब तक प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापकों की बैठके व प्रशिक्षण सत्र, शिक्षक संकुल की अब तक की बैठकों की स्थिति, अगस्त से अब तक मिशन कायाकल्प के अंतर्गत संचालित गतिविधियों की कार्यवाही देखनी होगी।

इसी तरह निरीक्षण ¨बदु में अध्यापकों के सबंध में प्राप्त शिकायतें एवं उसके संबंध में की गई कार्यवाही, पाठ्य पुस्तिका एवं कार्य पुस्तिका वितरण की कार्यवाही, भवन में पेयजल, शौचालय, बैठक कक्ष की स्थिति, फर्नीचर की उपलब्धता, कर्मचारियों की उपस्थिति, तहसील दिवस पंजिका, निरीक्षण आख्या पत्रवली, जन सूचना पंजिका तथा भ्रमण पंजिका आदि शामिल हैं।

खंड शिक्षाधिकारी कार्यालयों की व्यवस्था व कार्यप्रणाली में सुधार के लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर कार्यालयों का निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षण के ¨बदु नामित अधिकारियों को उपलब्ध करा दिए गए हैं।

रमेंद्र कुमार सिंह, बीएसए