मा० शिक्षा:- महिलाओं की करवा चौथ पर ड्यूटी न लगाई जाए


इटावा माध्यमिक शिक्षक संघ की सोमवार को हुई वर्चुअल बैठक में प्रांतीय संयोजक श्रीनारायण दुबे ने कहा कि प्रदेश में लाखों विद्यार्थी बाढ़ समेत अन्य तकनीकी कारणों से बोर्ड पंजीकरण आवेदन फार्म भरने से वंचित रह गए हैं। संगठन ने तिथि बढ़ाने की शासन से मांग की है।





जिला मंत्री तरुण तिवारी ने बताया कि 24 अक्तूबर को लोक सेवा आयोग की लिखित परीक्षा हो रही है। महिलाओं का विशेष पर्व करवा चौथ होने से शिक्षिकाओं में ड्यूटी करने में अत्यधिक कठिनाई महसूस हो रही है। संगठन मंत्री उदयवीर सिंह यादव ने बताया कि शासन ने पूर्व में पर्व का अवकाश महिला कार्मिकों के लिए घोषित किया है।

प्रदेश मंत्री अरुण दुबे ने बताया कि प्रांतीय नेतृत्व इस परीक्षा को किसी अन्य दिवस में कराने को लेकर शासन स्तर पर प्रयास कर रहा है। परीक्षा इसी तिथि को ही आयोजित होती हैं, तो संगठन इस बिंदु पर सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए इससे शिक्षिकाओं को पूर्णरूपेण मुक्त रखने की मांग करता है। जिलाध्यक्ष पंकज कुमार सिंह चौहान ने बताया कि चार नवंबर को दीपावली का पर्व हैं। संगठन की शिक्षा विभाग से मांग है कि जिले की समस्त शिक्षण संस्थाओं में कार्यरत शिक्षकों एवं शिक्षणेतर कर्मियों का अक्तूबर माह का वेतन भुगतान दीपावली पर्व से पूर्व कराए। उन्होंने समस्त प्रधानाचार्यों से अनुरोध कि इस माह का वेतन बिल अविलंब पारित करा लें। किसी भी प्रकार की कठिनाई के निवारण के लिए जिला संगठन पूर्ण रूप से कृत संकल्पित हैं।