डीएलएड/BTC का रिजल्ट जारी, टीईटी में शामिल होने का मौका

परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बीटीसी-2015 और डीएलएड 2017, 2018 एवं 2019 के द्वितीय सेमेस्टर का रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षा परिणाम 24 अक्तूबर से वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा। 25 अक्तूबर को शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी)-2021 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि भी है। ऐसे में द्वितीय सेमेस्टर में उत्तीर्ण होने वाले डीएलएड प्रशिक्षुओं के लिए अब टीईटी में आवेदन करने का रास्ता साफ हो गया है। इसके साथ ही एनआईओएस से दूरस्थ शिक्षा विधि के माध्यम से उन डीएलएड प्रशिक्षणधारी अभ्यर्थिर्यो को भी टीईटी के लिए आवेदन करने की अनुमति दे दी गई है, जिन्होंने कोर्ट में याचिका दाखिल की थी।


बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट (बीटीसी)-2015 और डिप्लोमा इन एलेमेंटरी एजूकेशन (डीएलएड) 2017, 2018 एवं 2019 की द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा में 81645 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ही डीएलएड अभ्यर्थी टीईटी में आवेदन के लिए पात्र माने जाते हैं। हालांकि टीईटी के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्तूबर निर्धारित की गई है। ऐसे में परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद टीईटी में आवेदन के लिए अभ्यर्थियों के पास बहुत कम समय बाकी रह गया है। अभ्यर्थी अपना परीक्षा परिणाम वेबसाइट👉 ‘btcexam.in’ एवं 👉‘updeledinfo.in’ पर रविवार को देख सकते हैं।


दूसरी ओर न्यायालय ने एनआईओएस से दूरस्थ शिक्षा विधि के माध्यम से डीएलएड प्रशिक्षणधारी अभ्यर्थियों को टीईटी-2021 की ऑनलाइन आवेदन प्रकिया में औपबंधिक रूप से शामिल किए जाने के आदेश पारित किए हैं। इसी क्रम में परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से रजिस्ट्रार ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं कि न्यायालय में याचिका दाखिल करने वाले एनआईओएस से डीएलएड प्रशिक्षणधारी प्रशिक्षण योग्यता का चयन कर 24 अक्तूबर को अपराह्न से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम के अतिरिक्त अन्य किसी माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। ऑनलाइन ओवदन की अंतिम तिथि एवं अन्य निर्देश चार अक्तूबर को जारी विज्ञप्ति के अनुसार यथावत रहेंगे।

टीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन 10 लाख के पार
टीईटी 2021 में शामिल होने के लिए अब तक 1028851 अभ्यर्थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं और इनमें से 925625 अभ्यर्थियों ने आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली है। इनमें 558472 अभ्यर्थी ऐसे हैं, जिन्होंने प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर दोनों के लिए आवेदन किए हैं।