CTET 2021: जल्द बदलें केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा शहर, 3 नवंबर तक विंडो ओपेन रहने की CBSE ने की थी घोषणा


CTET 2021 जिन उम्मीदवारों ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2021 के लिए पहले आवेदन किया है और पहले से चुने गये परीक्षा शहर में बदलाव करना चाहते हैं वे सीटीईटी परीक्षा पोर्टल ctet.nic.in जाकर संशोधन कर सकते हैं।
सीबीएसई ने एग्जाम सिटी बदलने के लिए अप्लीकेशन विंडो 3 नवंबर 2021 तक ओपेन रखने की घोषणा की है।


नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CTET 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की एग्जाम सिटी में संशोधन करने के लिए अप्लीकेशन विंडो आज, 28 अक्टूबर 2021 से फिर से ओपेन करने की घोषणा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा की गयी है। जिन उम्मीदवारों ने सीटीईटी दिसंबर 2021 परीक्षा के लिए पहले आवेदन किया है और पहले से चुने गये परीक्षा शहर में बदलाव करना चाहते हैं, वे परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in जाकर संशोधन कर सकते हैं। सीबीएसई ने एग्जाम सिटी बदलने के लिए अप्लीकेशन विंडो 3 नवंबर 2021 तक ओपेन रखने की घोषणा की है।



ऐसे बदले सीटीईटी 2021 एग्जाम सिटी
उम्मीदवारों को अपने परीक्षा शहर में संशोधन करने के लिए परीक्षा पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही दिये गये ‘अप्लाई फॉर सीटीईटी दिसंबर 2021’ पर क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर उम्मीदवारों को अपने अप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड के विवरणों को भरकर लॉग-इन करना होगा। लॉग-इन के बाद उम्मीदवार अपने पहले से चुने गये परीक्षा शहर में बदलाव कर पाएंगे।


इस लिंक से करें सीटीईटी 2021 अप्लीकेशन के लिए लॉग-इन
बता दें सीबीएसई ने दिसंबर 2021 की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए लेह में बनाये गये एक अतिरिक्त परीक्षा केंद्र की घोषणा करते हुए 18 अक्टूबर 2021 को जारी नोटिस में एग्जाम सिटी चेंज और अप्लीकेशन करेक्शन का अवसर देने की बात कही थी। इससे पहले, सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन 20 सितंबर को शुरू हुए थे और आवेदन बढ़ी हुई तारीख 25 अक्टूबर 2021 तक स्वीकार किये गये थे।




दिसंबर और जनवरी में होगी परीक्षा
सीबीएसई ने सेंट्रल टीचर इलिबिलिटी टेस्ट के दिसंबर 2021 एडिशन का आयोजन किये जाने की तारीख की घोषणा पहले ही कर दी है। बोर्ड द्वारा परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर से 13 जनवरी तक अलग-अलग तिथियों पर किया जाएगा। हालांकि, सीबीएसई ने परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए रजिस्ट्रेशन किये उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड डाउनलोड शुरू होने की तिथि घोषित नहीं की है। ऐसे में कैंडिडेट परीक्षा पोर्टल पर समय-समय पर विजिट करते रहें।