CTET 2021: आज समाप्त हो रही सीटेट के लिए आवेदन की समय-सीमा, पढें महत्वपूर्ण जानकारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए पंजीकरण विंडो बंद करने वाला है। सीबीएसई सीटीईटी यानी सीटेट के लिए आवेदन की समय-सीमा सोमवार, 25 अक्तूबर, 2021 को खत्म हो रही है। हालांकि, आवेदन शुल्क भुगतान के लिए 26 अक्तूबर को दोपहर साढ़े तीन बजे तक का समय दिया गया है। वे सभी उम्मीदवार जो रुचि रखते हैं और सीटीईटी 2021 के लिए आवेदन करने के योग्य हैं, उन्हें ctet.nic.in पर अपना पंजीकरण कराना होगा। परीक्षा 16 दिसंबर, 2021 और 13 जनवरी, 2022 के मध्य आयोजित होने वाली है।



CTET 2021 आवेदन कैसे करें
इच्छुक उम्मीदवारों को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।
वेबसाइट के होम पेज पर सीटीईटी लिंक पर क्लिक करें
लिंक पर क्लिक करने के बाद, उम्मीदवारों को दूसरी विंडो पर भेज दिया जाएगा,  जहां उन्हें "नया पंजीकरण" या 'लॉगिन' के बीच चयन करना होगा।
फिर उम्मीदवारों को आवश्यक विवरण भरकर आवेदन पत्र भरना होगा
अगले चरण में, उम्मीदवारों को आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने चाहिए और प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना चाहिए।
सबमिट पर क्लिक करने के बाद, सीटीईटी 2021 आवेदन पत्र जमा किया जाएगा
उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसकी एक प्रति प्रिंट करें।

CTET 2021 आवेदन सुधार विंडो का विवरण
सीबीएसई की ओर से सीटेट के लिए पंजीकरण विंडो बंद होने के बाद, आवेदन सुधार विंडो खोली जाएगी। यदि कोई उम्मीदवार परिवर्तन के लिए आवेदन करना चाहता है, तो वे करेक्शन विंडो खुलने के बाद उसी के लिए करेक्शन कर सकते हैं। सीबीएसई आवेदन सुधार विंडो के विवरण की घोषणा करेगा।

केंद्रीय स्कूलों में शिक्षकों के चयन के लिए जरूरी
सीटीईटी का आयोजन केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 8वीं तक के छात्रों को पढ़ाने के योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए आयोजित किया जाता है। सीटीईटी केंद्र सरकार के स्कूलों (केवीएस, एनवीएस, केंद्रीय तिब्बती स्कूल, आर्मी स्कूल आदि) और चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव, और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली जैसे यूटी प्रशासनिक नियंत्रण के तहत स्कूलों पर लागू होगा।अन्य राज्य सरकारें / स्थानीय निकायों और सहायता प्राप्त स्कूलों के स्वामित्व और प्रबंधन वाले स्कूल टीईटी का आयोजन करते हैं। हालांकि, राज्य सरकार सीटीईटी स्कोर पर भी नियुक्तियां कर सकती हैं यदि वह राज्य टीईटी आयोजित नहीं करने का निर्णय लेती है।

जीवन भर के लिए मान्य होगा
नए नियमों के अनुसार, नियुक्ति के लिए सीटीईटी योग्यता प्रमाण पत्र सभी श्रेणियों के लिए जीवन भर के लिए मान्य होगा। सीटीईटी प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए एक व्यक्ति कितने प्रयास कर सकता है, इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है। हालांकि, सीटीईटी उत्तीर्ण उम्मीदवार भी अपने स्कोर में सुधार के लिए फिर से उपस्थित हो सकते हैं।
ये भी पढ़ें...