CTET Exam 2021 : क्या आपको पता है कि देश के केन्द्रीय विद्यालयों में कितने हजार पद खाली हैं, जानिए क्या है इसकी पूरी डिटेल्स

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) एग्जाम के लिए अंतिम तारीख 19 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लेनी होगी। दिसंबर माह में इसके एग्जाम का आयोजन किया जाना है। 



सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने बीते 20 सितंबर को वर्ष 2021 में दूसरी बार दिसंबर माह में आयोजित की जाने वाली  केन्द्रीय पात्रता परीक्षा (CTET Exam 2021) की आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी। बोर्ड द्वारा इस पात्रता परीक्षा में आवेदन करने के लिए अंतिम तारीख 19 अक्तूबर निर्धारित की गई थी। साथ ही शुल्क भुगतान की आखिरी तारीख 20 अक्तूबर रखी गई है, जोकि बेहद ही नजदीक आ चुकी है। ऐसे में केन्द्रीय पात्रता परीक्षा में शामिल होने वाले इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों को लॉस्ट डेट से पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लेनी चाहिए। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, 16 दिसंबर से शुरू होने वाला सीटेट एग्जाम 1 जनवरी 2022 तक विभिन्न चरणों में सम्पन्न कराया जाएगा। ऐसे में प्रतियोगी स्टूडेंट्स के पास अब तैयारी करने का बेहद ही कम समय बचा हुआ है। 


कितने हजार पदों के खाली होने की है उम्मीद 
17 मई 2017 के एक इंग्लिश चैनल की खबर के मुताबिक, उस वर्ष देश में तत्कालीन केन्द्रीय विद्यालयों की कुल संख्या 1,100 थी, जिनमें लगभग 23 प्रतिशत टीचिंग पोस्ट खाली होने का दावा किया जा रहा था। मीडिया रिपोर्ट की मुताबिक, उन दिनों केन्द्रीय विद्यालयों में शिक्षकों के जहां 42,640 पद प्रस्तावित थे, वहीं उनमें 32,891 टीचर ही कार्यरत बताए गए हैं। यानि कुल प्रस्तावित शिक्षकों की संख्या के मुकाबले तब 9,749 टीचर रिक्त चल रहे थे, ऐसे में अब यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अब जब देश में केन्द्रीय विदीलयों की संख्या में इजाफा भी हो चुका है तब लगभग 10 से 12 हजार केन्द्रीय शिक्षकों की जरूरत और बढ़ गई होगी। इसलिए जो प्रतियोगी अभ्यर्थी दिसंबर में होने वाले सीटेट में शामिल होने जा रहे हैं और परीक्षा में सफल हो जाते है तो जल्द ही उन्हें केन्द्रीय शिक्षक भर्ती में आवेदन करने का मौका मिल सकता है। 


अब देश में कुल कितने हो चुके हैं केन्द्रीय विद्यालय
केन्द्रीय पात्रता परीक्षा में देश के सभी राज्यों से लगभग 14 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के शामिल होने का अंदाजा लगाया जा रहा है। ऐसे में अक्सर इन उम्मीदवारों के मन में एक सवाल जरूर आता होगा कि इस पात्रता परीक्षा में सफल हो जाने के बाद उनके पास कितने केन्द्रीय विद्यालयों में आवेदन करने का मौका होगा। ऐसे सभी अभ्यर्थियों को बता दें कि देश में कुल 1,248 केन्द्रीय विद्यालय हैं, जिनमें  CTET Exam पास कर लेने के बाद सफल अभ्यर्थी भर्ती आमंत्रित किए जाने पर आवेदन कर सकते हैं।