पीईटी परिणाम घोषित, अब 22 हजार पदों पर जल्द भर्तियां होंगी, लेखपाल समेत इन पदों पर होगी भर्तियाँ

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने समूह ‘ग’ के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) परिणाम घोषित कर दिया है। परीक्षा के लिए 20,72,903 ने पंजीकरण कराया था और 17,99,052 शामिल हुए। परीक्षा परिणाम आयोग की वेबसाइट http://upsssc.gov.in पर देखा जा सकता है। आयोग अब जल्द ही 22,794 पदों पर भर्तियां शुरू करेगा।

आयोग के सचिव आशुतोष मोहन अग्निहोत्री के मुताबिक पीईटी-2021 परिणाम की वैधता एक साल की होगी। अत: एक साल में आयोग द्वारा जारी किए जाने वाले सभी भर्ती विज्ञापनों की आयोजित होने वाली मुख्य परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग उनके पीईटी के स्कोर के आधार पर ही होगी।

ऐसे पता लगाएं मेरिट: परिणाम में अभ्यर्थी का परसेंटाइल स्कोर भी दिया गया है। यह स्कोर दर्शाता है कि परीक्षा में शामिल होने वाले कितने प्रतिशत अभ्यर्थी मेरिट में आने वाले अभ्यर्थी से नीचे हैं। उदाहरण के लिए यदि किसी अभ्यर्थी का परसेंटाइल स्कोर 90 है तो उसका मतलब यह है कि परीक्षा में प्रतिभाग करने वाले 90 प्रतिशत अभ्यर्थी मेरिट सूची में उससे नीचे हैं।


ऐसे देखें रिजल्ट
अभ्यर्थी अपनी पंजीकरण संख्या, लिंग व जन्मतिथि को पोर्टल पर भरकर स्कोर कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। स्कोर कार्ड में अभ्यर्थियों के व्यक्तिगत विवरण के साथ ही परीक्षा में उनके वास्तविक स्कोर, नार्मलाइज्ड स्कोर व परसेंटाइल को दर्शाया गया है।

इन पदों पर होंगी भर्तियां
लेखपाल 7882
स्वास्थ्य कार्यकर्ता 9212
कृषि प्राविधिक गन्ना पर्यवेक्षक 2500
कनिष्ठ सहायक/आशुलिपिक 2000
प्राविधिक सहायक/टेक्नीशियन 1200

कुल परीक्षार्थी 1799052