विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

PET 2021: प्रारंभिक अर्हता परीक्षा की उत्तर कुजी में बड़ा बदलाव , पूछे गए तीन गलत सवाल, जानिए कितना नंबर बढ़ेगा

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 2021 में बड़ा बदलाव हुआ है। दूसरी पाली की परीक्षा में एक प्रश्न का उत्तर (विकल्प) बदल गया है वहीं, तीन सवाल की गलत मिले हैं। आयोग की ओर से परीक्षा में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों को इन प्रश्नों में पूरे अंक दिया जाएगा। संशोधित उत्तरकुंजी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है, अभ्यर्थी उसे देख सकते हैं।


उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से राज्य सरकार की समूह ग के रिक्त पदों पर चयन के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 24 अगस्त को कराई गई थी। इम्तिहान दो पालियों सुबह 10 से 12 और अपरान्ह तीन से पांच बजे तक चला। इसमें शामिल होने के लिए 20.73 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, उनकी परीक्षा 2253 केंद्रों पर कराई गई थी। चयन आयोग ने पहली और दूसरी पाली के प्रश्नपत्रों की मास्टर उत्तरकुंजी जारी किया था। 31 अगस्त को वेबसाइट पर लिंक जारी करके अभ्यर्थियों से आपत्तियां मांगी गई। आयोग ने उत्तरकुंजी के सापेक्ष मिली आपत्तियों का विषय विशेषज्ञों से परीक्षण कराया। इसमें पहली पाली की परीक्षा में हुए सवालों का कोई जवाब नहीं बदला है।


परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि दूसरी पाली में एक प्रश्न का उत्तर (विकल्प) बदल गया है वहीं, तीन सवाल की गलत मिले हैं। इन गलत सवालों के सम्मुख उत्तरकुंजी में फुल मार्क्स लिखा गया है। परीक्षा में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों को इन प्रश्नों पर पूरे अंक दिए जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि दोनों पालियों में आठ-आठ सीरीज के प्रश्नपत्रों से परीक्षा कराई गई थी। दोनों पालियों की संशोधित उत्तरकुंजी वेबसाइट upsssc.gov.in पर अपलोड कर दी गई है। अभ्यर्थी उसे देख सकते हैं।


उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अनुसार समूह 'ग' भर्तियों के लिए भविष्य में आयोजित की जाने वाली मुख्य परीक्षाओं में शामिल होने के लिए पीईटी में शामिल होना अनिवार्य है। पीईटी के अंकों के आधार पर ही मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग की जाएगी। पीईटी में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों का स्कोर, परीक्षा परिणाम आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किए जाने की तारीख से एक वर्ष तक मान्य होगा। आयोग की ओर से विज्ञापित किए जाने वाले किसी भी पद पर चयन के लिए मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की श्रेणीवार (लंबवत व क्षैतिज आरक्षण) मेरिटवार शॉर्टलिस्टिंग उनके पीईटी के स्कोर के आधार पर ही की जाएगी।

primary ka master