UP शिक्षक भर्ती: भरत और हरि पढ़ाएंगे उर्दू, जहरा पढ़ाएंगी संस्कृत

सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में भरत और हरि उर्दू विषय पढ़ाएंगे तो वहीं जहरा गुल संस्कृत के श्लोक सिखाएंगी। उर्दू विषय के लिए कई गैर मुस्लिम अभ्यर्थियों का भी चयन हुआ है तो संस्कृत विषय में एक-दो मुस्लिम अभ्यर्थी मेरिट में स्थान बनाने में सफल रहे हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से मंगलवार को घोषित प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) 2021 के परिणाम में उर्दू विषय में बालक वर्ग में कई गैर मुस्लिम अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। मेरिट में 54वें नंबर पर नीरज कुमार, 56वें पर भरत लाल, 57वें पर हरि लाल,  अजय कुमार, विक्की कुमार, राजवीर सागर, विनोद कुमार और संतोष कुमार का चयन हुआ है।



टीजीटी उर्दू बालिका वर्ग में 11वें नंबर पर रंजना देवी और 12वीं पर रेखा पुष्कर ने भी सफलता हासिल की है। खास बात यह है कि ये सभी गैर मुस्लिम अभ्यर्थी अनुसूचित जाति वर्ग के हैं। उर्दू बालक वर्ग में ही नीरज कुमार, संतोष कुमार और विमल कुमार शर्मा का नाम प्रतीक्षा सूची में शामिल है।
खास यह कि प्रवक्ता संस्कृत विषय की भर्ती में मुस्लिम समुदाय की जहरा गुल का चयन हुआ है। प्रवक्ता संस्कृत बालिका वर्ग की 34 सीटों में से ओबीसी वर्ग की जहरा को 16वां स्थान मिला है। प्रवक्ता संस्कृत बालक वर्ग की 232 सीटों की मुख्य सूची में तो कोई मुस्लिम अभ्यर्थी नहीं है। लेकिन प्रतीक्षा सूची में 268वें नंबर पर एखलाक उद्दीन खान का नाम है।


48 घंटे में आएगा प्रवक्ता के शेष विषयों का परिणाम
प्रयागराज। चयन बोर्ड प्रवक्ता के 17 विषयों का परिणाम घोषित कर चुका है। सु्प्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार 31 अक्तूबर तक चयन प्रक्रिया पूरी करनी है। इस प्रकार नागरिक शास्त्र, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, इतिहास, हिन्दी व शारीरिक शिक्षा का परिणाम अगले 48 घंटे में घोषित हो जाएगा। साक्षात्कार शनिवार तक होने हैं।