मतदाता सूची में जोड़ें अधिक से अधिक युवाओं के नाम, 07 को BLO निर्धारित बूथों पर रहेंगे उपस्थित : जिलाधिकारी विजय किरन आनंद

 गोरखपुर: विधानसभा चुनाव 2022 को देखते हुए एक नवंबर से चल रहे मतदाता पुनरीक्षण अभियान की समीक्षा बैठक करते हुए जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने कहा कि 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं के अधिक से अधिक नाम जोड़े जाएं। उन्होंने मतदाता सूची में लिंगानुपात सुधारने पर भी जोर दिया। कहा कि इसके लिए महिलाओं को वोटर बनाने पर जोर दिया जाए।


बैठक में पुनरीक्षण अभियान के तहत अब तक आए आवेदनों के बारे में जानकारी दी गई। जिलाधिकारी ने कहा कि वोटर हेल्पलाइन एप को अधिक से अधिक संख्या में डाउनलोड कराया जाए। जिलाधिकारी ने दिव्यांग मतदाताओं के मतदाता सूची में शामिल होने की स्थिति की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि 80 साल से ऊपर के मतदाताओं का सत्यापन जरूर करा लिया जाए। बाढ़, अतिवृष्टि के कारण यदि किसी मतदेय स्थल का भवन जर्जर या ध्वस्त हो गया हो तो उसका सत्यापन कराकर उन मतदेय स्थलों को कहीं और स्थानांतरित किया जाए। संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील बूथों को चिह्न्ति कर लिया जाए। सभी एसडीएम को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि पुनरीक्षण के काम में पूरा सहयोग किया जाए और किसी का नाम छूटने न पाए। बाहर से आए लोगों का सत्यापन कर उनके नाम भी जोड़े जाएं। बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राजेश कुमार सिंह, सभी एसडीएम आदि उपस्थित रहे।

सात नवंबर को चलेगा विशेष अभियान: मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान सात नवंबर को विशेष अभियान चलाया जाएगा। सहायक निर्वाचन अधिकारी जेएन मौर्य ने बताया कि इस दिन सभी बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) निर्धारित बूथों पर उपस्थित रहेंगे और लोगों को नाम जोड़वाने या कटवाने के लिए जागरूक करेंगे। उस दिन सुबह से ही मतदाता पुनरीक्षण का विशेष अभियान चलाया जाएगा।

11 बीएलओ के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश : कार्य में लापरवाही के कारण जिलाधिकारी ने शहर एवं ग्रामीण विधानसभा क्षेत्रों के 11 बीएलओ के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। शहर विधानसभा क्षेत्र में जागृति मिश्र, रीता सिंह, सुमतिबाला, कंचन त्रिपाठी, स्नेहलता सरोज, प्रियंका शुक्ला तथा ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में माया देवी अर्चना श्रीवास्तव, मंजू मौर्या, शशिकांत चौधरी व सावित्री देवी पर कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।