डेढ़ साल के डीए एरियर पर नया अपडेट, फैसला हुआ तो 1 करोड़ से ज्यादा केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को होगा बड़ा फायदा


दीपावली के दिन केंद्र सरकार के करीब 47.14 लाख कर्मचारी और 68.62 लाख पेंशनर्स के लिए बहुत बड़ी खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो दिवाली के बाद नवंबर में 18 महीने के DA एरियर पर केन्द सरकार फैसला ले सकती है। सूचना के मुताबिक एरियर का मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास है और वह अतिशीघ्र इसका हल निकाल सकते हैं। बताया जा रहा है कि दिवाली के बाद प्रधानमंत्री इस संबंध में बहुत बड़ा फैसला ले सकते हैं। हालांकि, फ़िलहाल इस संबंध में सरकार की तरफ से अभी तक इस पर अभी कोई नया अपडेट नहीं आया है।


नेशनल काउंसिल ऑफ JCM के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि डेढ़ साल का एरियर अभी नहीं दिया गया है। अभी इसे लेकर सरकार से बातचीत चल रहीं है। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की मांग को देखते हुए उम्मीद है कि सरकार एरियर देगी। ऐसा बीच का रास्ता निकाला जाएगा ताकि सरकार और केंद्रीय कर्मचारियों की बड़ी मदद हो सके।

भारतीय पेंशनर्स मंच (BMS) ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) के एरियर का बकाया देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है। मंच ने इस सिलसिले में प्रधानमंत्री को एक चिट्ठी लिखकर मदद की अपील की है।

हम आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय ने कोरोना महामारी की वजह से मई 2020 में डीए बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया था। 1 जुलाई 2021 से इसे फिर से बहाल करने के लिए कहा गया है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने इस साल जुलाई में डीए की दर 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दी थी। अब इसमें तीन फीसदी की बढ़ोतरी के साथ डीए की दर 31 फीसदी कर दी है। सरकार ने दूसरी बार DA बढ़ाया है। सरकार ने महंगाई भत्ते को 3 फीसदी बढ़ाकर 28 से 31 फीसदी कर दिया है।