भंडाफोड़ :- दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने पहुंचे 21 युवक पकड़े, अलग-अलग थाने में रिपोर्ट, आरोपितों से पूछताछ जारी


कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से आयोजित कम्बाइंड हायर सेकेंड्री के स्किल टेस्ट में दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने पहुंचे के 21 युवकों को पकड़ा गया है। सभी के खिलाफ अलग-अलग थाने में रिपोर्ट दर्ज कर पूछताछ की जा रही, आरोपितों में राजस्थान और झारखंड के युवक युवती शामिल हैं। उनका साल्वर गिरोह से कनेक्शन भी खंगाला जा रहा है।



पुलिस के मुताबिक, एसएससी की तरफ बुधवार को तीसरे चरण की परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए कई केंद्र बनाए गए थे, जहां अलग-अलग शहरों से अभ्यर्थी शामिल हुए थे। बताया जाता है कि सरायइनायत थाना क्षेत्र के अंदावा स्थित सीता सुनीता डिग्री कालेज के आइटेक कंप्यूटर सेंटर में परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थियों की तस्वीर का मिलान कराया गया तो आठ की तस्वीर मेल नहीं खाई। इस पर नालंदा बिहार के मिथुन कुमार, जितेंद्र कुमार, सेंदरी झारखंड के शैलेंद्र कुमार पासवान, पटना बिहार के रणविजय, विपिन कुमार अलवर राजस्थान के सुरेश मीना,
करौली राजस्थान के संजय कुमार, रजनीश को पुलिस के हवाले कर दिया। फाफामऊ के श्रीगणेश इंस्टीट्यूट से नालंदा बिहार के अनुराग, अभयराज, सोनू रागिनी और राजस्थान के आशीष, प्रवीण को पकड़ा। एक व्यक्ति को संदिग्ध बताया जा रहा है। वहीं, धूमनगंज के मधु वाचस्पति इंटर कालेज से भागलपुर बिहार के राहुल कुमार व पटना के चंदन कुमार को पकड़ा गया। इसी तरह पूरामुफ्ती सल्लाहपुर स्थित अभयराज सिंह मेमोरियल इंटर कालेज से प्रवीण कुमार, सुशील कुमार, राजेश कुमार और सुनील कुमार को फर्जीवाड़ा करने के आरोप में पकड़ा गया है। पुलिस का कहना है कि पूछताछ और मोबाइल की काल डिटेल रिपोर्ट के आधार पर जांच को आगे बढ़ाएगा।


यूपी व बिहार में रही 64.92 प्रतिशत उपस्थिति
प्रयागराज:- कर्मचारी चयन आयोग की कम्बाइड हायर सेकेंड्री (10+2) लेवल परीक्षा-2019 के स्किल टेस्ट में मध्य क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले उत्तर प्रदेश व बिहार में 64.92 प्रतिशत उपस्थिति रही। टेस्ट के लिए 9495 अभ्यर्थियों को शामिल होना था। इसमें 6164 ने टेस्ट दिया। मध्य क्षेत्र के अंतर्गत छह शहरों में 19 केंद्रों पर टेस्ट
कराया जाएगा। प्रयागराज में 62.62, कानपुर में 67.89 लखनऊ में 65. 16, मेरठ में 68. 22, मुजफ्फरपुर में 71.66 व पटना में 63.72 प्रतिशत उपस्थिति रही। एसएससी मध्य क्षेत्र के निर्देशक राहुल सचान ने कहा, हर केंद्र में परीक्षा शांतिपूर्ण रही। कहीं भी हंगामा व नकल की घटना नहीं हुई। जो फर्जी मिले थे उन पर एफआइआर दर्ज कराई है।