दरोगा के 500 खाली पदों पर भर्ती का रास्ता साफ,जल्द कैबिनेट में पेश होगी नियमावली


लखनऊ। वन विभाग में दरोगा के 500 खाली पदों पर भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। कार्मिक विभाग की नियमावली सेल ने संबंधित संशोधित अधीनस्थ वन सेवा नियमावली को हरी झंडी दे दी है। जल्दी ही इसे मंजूरी के लिए कैबिनेट में ले जाया जाएगा। भर्ती होने पर वन विभाग में लंबे समय से चली आ रही दरोगाओं की कमी खत्म सकेगी।

शासन ने संशोधित अधीनस्थ वन सेवा (उप क्षेत्रीय वन अधिकारी / वन दरोगा) नियमावली 2021 को कैबिनेट से पास कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पुरानी नियमावली में वन दरोगा के पद के लिए विज्ञान वर्ग से इंटरमीडिएट अनिवार्य अर्हता थी। इसे बदलकर अब विज्ञान वर्ग में स्नातक किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, कार्मिक सेल ने नियमावली का प्रारूप मंजूर कर विभागीय प्रमुख सचिव को भेज दिया है। प्रारूप अंग्रेजी में है, जिसका भाषा विभाग हिंदी अनुवाद तैयार कर रहा है।


प्रस्तावित नियमावली में भर्ती के बाद छह माह का प्रशिक्षण जरूरी होगा। बिना ट्रेनिंग के तैनाती नहीं हो सकेगी। वर्तमान में वन दरोगा के कुल स्वीकृत पद 2338 हैं। 50 प्रतिशत पद सीधी भर्ती से और 20 प्रतिशत वन रक्षक से पदोन्नति के माध्यम से भरे जाएंगे। महिला अभ्यर्थी को भर्ती के लिए 14 किलोमीटर की दौड़ 4 घंटे में पूरी करने का प्रावधान किया गया है।