अभिभावकों के खातों में आई स्कूल यूनिफॉर्म की धनराशि, जिले के परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले कुल बच्चे- एक लाख 72 हजार


फिरोजाबाद। परिषदीय स्कूलों में अध्ययनरत छात्रों के लिए इस बार यूनिफॉर्म, जूता, मौजा की धनराशि अभिभावकों में भेजने की योजना है। शनिवार शाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअल माध्यम से डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम धनराशि भेजने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया। शुभारंभ पर जिले के 20 अभिभावकों के खातों में धनराशि भेजी गई। हालांकि शाम तक 68780 अभिभावकों के खातों में धनराशि भेज दी गई। वर्चुअल कार्यक्रम से शिक्षक और अभिभावक भी जुड़े।


प्रतिवर्ष स्कूलों में ड्रेस, स्वेटर जूते, मौजे का वितरण होता था। हालांकि कमीशनखोरी के कारण बच्चों को वितरित की जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता पर भी सवाल उठते थे। ऐसे में इस बार यूनिफॉर्म के लिए शासन ने अभिभावकों के खातों में धनराशि भेजने का निर्णय लिया है। प्रत्येक विद्यार्थी के लिए 1100 रुपये की धनराशि अभिभावक के खातों में भेजी जाएगी। जिले में 1860 परिषदीय स्कूलों के एक लाख 72 हजार बच्चों के माता पिता के खाते में यह धनराशि आएगी।

शनिवार शाम जिले के शिक्षाधिकारी, शिक्षक और अभिभावक लखनऊ में आयोजित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के वर्चुअल कार्यक्रम से जुड़े शुभारंभ पर जिले के 20 अभिभावकों के खातों में धनराशि ट्रायल के रूप में भेजी गई। शेष अभिभावकों के खातों यह धनराशि सोमवार से भेजी जाएगी। बीएसए अंजली अग्रवाल ने बताया कि योजना के शुभारंभ पर 20 अभिभावकों के खातों में 1100 रुपये की धनराशि आ गई है। 80 फीसदी डीबीटी का डाटा पूर्ण हो गया है। शेष डाटा जल्द कराया जा
रहा है। सोमवार से धनराशि अधिकांश अभिभावकों के खातों में आ जाएगी।


टूंडला में भी कार्यक्रम का आयोजन

टूंडला। मुख्यमंत्री की महत्वकांक्षी योजना डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर के तहत शनिवार को परिषदीय विद्यालयों के अध्ययनरत छात्रों के अभिभावकों के खातों में जूते-मौजों, ड्रेस, स्वेटर आदि के लिए 1100 रुपये की धनराशि भेजी गई। बीआरसी पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा भेजी गई राशि का हस्तांतरण अभिभावकों के खातों में किया गया। कार्यक्रम में अतिथि सभासद पवन चौधरी जोंटी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा भेजी गई धनराशि से अभिभावक बच्चों के लिए स्वयं जूते-मौजे व अन्य सामान खरीद सकते हैं। हरेंद्र यादव, दिनेश शर्मा, प्रवीण सिंह, मुनेंद्र प्रताप सिंह, अनिल कुमार गौतम, प्रशांत दीक्षित आदि मौजूद रहे। संचालन सरिता शर्मा ने किया।