बीएड:- कॉलेजों में 8 नवंबर से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया


लखनऊ। प्रदेश के सरकारी व प्राइवेट बीएड कॉलेजों की रिक्त सीटों पर 8 नवंबर से सीधे प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। काउंसिलिंग भी बीएड काउंसिलिंग पोर्टल द्वारा ही पूरा किया जायेगा। इसमें स्टेट रैंक धारक अभ्यर्थी ही शामिल हो सकेंगे। इस प्रक्रिया में वही अभ्यर्थी शामिल होंगे, जिन्होंने मुख्य काउंसिलिंग में प्रतिभाग नहीं किया या मुख्य काउंसिलिंग, पूल काउंसलिंग में शामिल हुए पर सीट आवंटित नहीं हुई। यह चरण


संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि इस चरण में अभ्यर्थी को 750 रुपये (नॉन-रिफंडेबल) ऑनलाइन मोड से काउंसलिंग शुल्क जमा करना होगा। कॉलेज, लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट से अभ्यर्थी के विवरण को सत्यापित करेंगे और नियमानुसार सीधे प्रवेश देंगे। शुल्क महाविद्यालय स्तर पर ही जमा होगा। अभ्यर्थी का सत्यापन जेईई बीएड काउंसिलिंग पोर्टल पर पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करके करना होगा।


अल्पसंख्यक महाविद्यालयों में प्रवेश 16 से

16 नवंबर से प्रस्तावित काउंसिलिंग के अंतिम चरण में अभ्यर्थी अल्पसंख्यक महाविद्यालयों में प्रवेश ले सकते हैं। अल्पसंख्यक महाविद्यालयों को अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित कर अल्पसंख्यक सीटों पर प्रवेश का अधिकार है। किंतु काफी कॉलेज परीक्षा न कराकर संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों को वरीयता सूची से चयन करके प्रवेश लेते हैं। इसके बाद प्रवेशित छात्रों की सूची को सत्यापित करने के लिए भेजते हैं। इसमें काफी समय तथा श्रम लगता है। इसे आसान बनाने के लिए काउंसिलिंग का यह एक अतिरिक्त चरण आयोजित किया जा रहा है। यह चरण केवल अल्पसंख्यक सीटों के लिए ही होगा। इसके लिए भी काउंसिलिंग शुल्क 750 रुपये निर्धारित है जिसे कॉलेज स्तर पर जमा किया जाएगा।