छात्रवृत्ति आवेदन का मिल सकता है मौका


छात्रवृत्ति-फीस भरपाई के ऑनलाइन आवेदन से वंचित छात्र-छात्राओं को एक और मौका मिल सकता है। समाज कल्याण विभाग ने शासन से इसकी मंजूरी मांगी है।

इजाजत मिलने पर दस जनवरी तक छात्रवृत्ति-फीस भरपाई से वंचित छात्र-छात्राएं ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। यह सुविधा अनुसूचित जाति-जनजाति, ओबीसी, अल्पसंख्यक और सामान्य वर्ग के गरीब छात्र-छात्राओं सभी को मिलेगी।




छात्र-छात्राओं के लिए यह तीसरी समय सारिणी जारी होगी। इसके तहत छात्र-छात्राओं को 25 मार्च तक छात्रवृत्ति-फीस भरपाई राशि उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की जाएगी। इससे करीब एक लाख वंचित छात्र-छात्राओं को लाभ मिल सकता है। इनमें कुछ शिक्षण संस्थाओं के ऐसे छात्र-छात्राएं हैं जिनके अगली कक्षाओं के लिए रिजल्द अभी जारी हो रहे हैं या प्रक्रिया में हैं। कुछ शिक्षण संस्थाएं ऐसी हैं जिनके पाठ्यक्रम मास्टर डेटा में शामिल नहीं हो पाए हैं।

दूसरी समय सारिणी के तहत 30 नवम्बर तक जिन छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन आवेदन किया होगा, उन्हें 28 दिसम्बर तक छात्रवृत्ति-फीस भरपाई की राशि मिल जाएगी। समाज कल्याण निदेशालय के अनुसार सभी वर्गों के ऐसे अब तक 45 लाख 70 हजार 726 ऑनलाइन आवेदन शिक्षण संस्थाओं से अग्रसारित किए जा चुके हैं।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇