अब शिक्षकों के अभाव में नहीं प्रभावित होगी बच्चों की पढ़ाई, कम शिक्षक वाले स्कूलों में पढ़ाएंगे बीएड व बीटीसी के छात्र

शिक्षकों के अभाव में अब छात्रों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होगी। माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से जिले के ऐसे विद्यालय चिह्नित किए जा रहे हैं जहां मानक के अनुसार छात्रों की तुलना में शिक्षकों की संख्या न के बराबर है। छात्रों की शिक्षा प्रभावित न हो इसके लिए विभाग की ओर से निर्णय लिया गया है कि बीएड, डीएलएड और बीटीसी के छात्र इन छात्रों को शिक्षित करेंगे। इससे उनका भी शैक्षिक अभ्यास होता रहेगा।


जिला विद्यालय निरीक्षक डा. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि उन्होंने मंगलवार को मीरगंज के कुछ विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया, जहां ब्रह्मा देवी बालिका इंटर कालेज और आरपी स्कूल में छात्रों की तुलना में शिक्षका की संख्या बेहद कम पाई गई। इससे पहले भी कुछ स्कूलों में यही स्थिति सामने आई।

ऐसे में उन्होंने डायट प्राचार्य से बात कर बीएड, बीटीसी और डीएलएड की छात्रों को उन स्कूलों में पढ़ाने के लिए पत्र सौंपा जहां पढ़ाकर वे अपना शैक्षिक अभ्यास कर सकें और इसके सहारे शिक्षकों के अभाव में छात्रों की पढ़ाई प्रभावित न हो। बताया कि डायट प्राचार्य की ओर से मंजूरी मिलने के बाद अब ऐसे स्कूल चिह्नित किए जा रहे हैं जहां शिक्षकों का अभाव है। इन स्कूलों की सूची तैयार होते ही यह पहल शुरू कर दी जाएगी।