किशोरों को कोरोना टीका जल्द लगने की उम्मीद, यह होगा टीका

किशोरों को कोरोना टीका जल्द लगने की उम्मीद बढ़ गई है। केंद्र सरकार ने जाइडस कैडिला के तीन खुराक वाले कोविड टीके ‘जाइकोव-डी’ की एक करोड़ खुराक खरीदने के आदेश दिए हैं। इसे 12 साल से अधिक उम्र वालों को लगाया जा सकता है। हालांकि,सूत्रों का कहना है कि अभी वयस्कों को ही प्राथमिकता दी जाएगा और उसके बाद किशोरों को वैक्सीन दी जा सकती है।


मुहिम से जुड़ेगा: स्वास्थ्य मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को बताया कि यह टीका देशव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान में इसी महीने शामिल हो जाएगा।केंद्र सरकार ने देश में विकसित दुनिया के पहले डीएनए-आधारित कोविड टीके को टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने के प्रयासों के लिए पहले ही हरी झंडी दे दी है। इसे 12 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों के लोगों को देने के लिए मंजूरी दी गई है।


 
451 रुपये की एक खुराक: इस टीके की एक खूबी यह है कि इसे सुई के जरिये मांसपेसियों में नहीं लगाया जाता है बल्कि यह अलग प्रकार की डिवाइस (जेट एप्लीकेटर) से त्वचा में दिया जाता है जिससे दर्द भी नहीं होगा। अधिकारियों ने बताया कि टीके की कीमत कर को छोड़कर करीब 358 रुपये है। इसमें 93 रुपये की लागत वाले ‘जेट एप्लीकेटर’ का खर्च भी शामिल है। सीमित उत्पादन क्षमता की वजह से शुरुआती चरण में सिर्फ वयस्कों को ही यह टीका दिए जाने की संभावना है। जाइडस कैडिला ने मंत्रालय को बताया है कि वह प्रति माह जाइकोव-डी की एक करोड़ खुराक मुहैया कराने की स्थिति में है।

बच्चों के लिए क्या तैयारी: भारत बायोटेक की कोवावैक्सीन और जायडस कैडिला की जायकोव-डी वैक्सीन बच्चों के लिए देने की तैयारी की जा रही है। दो और टीकों का परीक्षण चल रहा है। इनमें सीरम की कोवावैक्स और बायोलाजिकल ई की कोरबेवैक्स शामिल हैं।