परीक्षा में साल्वर बैठाने वाली छात्र समेत नौ गिरफ्तार

लखनऊ : एसएससी की प्रारंभिक परीक्षा में साल्वर बैठाने वाली छात्र समेत नौ अभ्यर्थियों को बुधवार को सरोजनीनगर के बिजनौर स्थित आजाद इंस्टीट्यूट से गिरफ्तार किया गया। सभी आरोपित अभ्यर्थियों को केंद्र व्यवस्थापक ने फोटो मिलान के दौरान पकड़ा था। सभी के खिलाफ सरोजनीनगर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया।


गत बुधवार को आजाद इंस्टीट्यूट में स्किल टेस्ट की परीक्षा के दौरान केंद्र व्यवस्थापक फरहान अख्तर कक्ष में प्रवेश के दौरान अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र की जांच कर रहे थे। इस दौरान अभ्यर्थी नेहा भाटिया, दिलीप कुमार, देवेश गुप्ता, नितीश कुमार, प्रांजल मीणा, संजीत कुमार, रंजन कुमार, मयंक कुमार और सुनील कुमार के प्रवेश पत्र में लगी फोटो गड़बड़ मिली। उसमें मि¨क्सग कर फोटो लगाई गई थी। इंस्पेक्टर सरोजनीनगर महेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि आरोपितों से पूछताछ में पता चला कि यह सब वास्तविक अभ्यर्थी हैं। इन्होंने बीते साल एसएससी की प्रारंभिक परीक्षा में साल्वर बैठाए थे। प्रवेश पत्र में फोटो मि¨क्सग कर लगाई गई थी। छात्र समेत नौ अभ्यर्थियों से पूछताछ की गई, जिसके बाद राजफाश हुआ। इंस्पेक्टर ने बताया कि गिरोह से जुड़े अन्य लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। साथ ही इस बात की भी पड़ताल की जा रही है कि प्रारंभिक परीक्षा में कौन साल्वर बैठे थे। कुछ दिनों पहले भी इस तरह का गिरोह पकड़ा गया था। गिरोह के तार प्रयागराज से जुड़े थे। आशियाना पुलिस ने गिरोह के प्रयागराज में कोचिंग चलाने वाले संचालक समेत अन्य लोगों को गिरफ्तार किया था।

इंस्पेक्टर सरोजनीनगर ने बताया कि पूछताछ में पता चला कि फार्म भरने के दौरान ही साल्वर गिरोह का अभ्यर्थियों से जब संपर्क हुआ तो उस समय ही इनकी बात तय हो गई थी। फार्म भरने के दौरान साल्वर और अभ्यर्थियों की फोटो को कंप्यूटर में एप के जरिए मि¨क्सग किया गया। इसके बाद फोटो बनाकर फार्म पर चिपकाई गई थी। प्रारंभिक परीक्षा में साल्वर बैठे थे। उस समय भी प्रवेश पत्र में मि¨क्सग वाली फोटो थी। बुधवार को स्किल टेस्ट परीक्षा में जब वह प्रवेश पत्र में मि¨क्सग लगी फोटो लेकर पहुंचे तो उन्हें केंद्र व्यवस्थापक ने पकड़ लिया।