primary ka master: दिव्यांग बच्चों को अब घर पर मिलेगी शिक्षा


सहारनपुर:- दिव्यांग बच्चों के लिए अच्छी खबर है। पहली बार होम बेस्ट एजुकेशन कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत स्कूल जाने में अक्षम छात्र-छात्राओं को विशेष शिक्षक उनके घरों पर पहुंचकर शिक्षा प्रदान करेंगे। समेकित शिक्षा के तहत संबंधित छात्र-छात्राओं के आवश्यक स्टेशनरी की व्यवस्था शुरू कर दी गई है।


शासन के निर्देश पर दिव्यांग छात्र छात्राओं के लिए होम बेस्ट एजुकेशन कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत विद्यालय में पंजीकृत अति गंभीर बच्चे जो स्कूल नहीं जा सकते उन्हें शिक्षा प्रदान की जाएगी। जिले में होम बेस्ट एजुकेशन कार्यक्रम शुरू कर दिया है। दिव्यांग बच्चों की शिक्षा के लिए जरूरी स्टेशनरी खरीदने के निर्देश शासन से दिए गए हैं। यह स्टेशनरी ऑनलाइन जेम पोर्टल के माध्यम से खरीदी जाएगी। दृष्टिबाधित बच्चों और लो विजन छात्र-छात्राओं की विशेष शिक्षा प्रणाली स्टेशनी के माध्यम से शिक्षा प्रदान की जाएगी, जिससे कि वह भी पढ़ना लिखना सीख सकें।

-जिले में 100 बच्चों का हुआ चयन

जिला समन्वयक समेकित शिक्षा अरविंद कुमार ने बताया कि होम बेस्ट एजुकेशन के लिए जिले के 100 छात्र-छात्राओं का चयन किया गया है। एक शिक्षक को पांच बच्चों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। यह शिक्षक बच्चों को उनके घर पर पहुंचकर शिक्षा प्रदान करेंगे, ताकि वह स्कूल न सके।


शासन के निर्देश पर होम बेस्ट एजुकेशन कार्यक्रम शुरू किया गया है। जिसमें स्कूल में पंजीकृत कर उन छात्र-छात्राओं को घर पर ही शिक्षा दी जाएगी, जो स्कूल नहीं जा सकते हैं।

अम्बरीष कुमार, बीएसए