UPTET 2021 में सफल होने वाले कैंडिडेट्स के लिए बड़ी खबर,सब कुछ सही रहा तो 50000 शिक्षक भर्ती में मिल सकता है मौका!


यूपी में 28 नवंबर को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2021) आयोजित होने जा रही है. इसमें सफल होने वाले अभ्यर्थियों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. दरअसल, योगी सरकार (Yogi Government) टीचर्स की बड़े पैमाने पर भर्ती की योजना बना रही है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसमें UPTET 2021 में पास होने वाले कैंडिडेट्स को भी मौका मिल सकता है. भर्ती के लिए जल्द ही विभाग द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. दरअसल, वर्तमान में शिक्षकों के कई पद खाली पड़े हैं. ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि यूपी सरकार अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले शिक्षकों की बंपर वैकेंसी निकाल सकती है.

कब जारी होगा नोटिफिकेशन?
हालांकि, यह वैकेंसी कब निकलेगी. कितने पदों पर निकलेगी, इसको लेकर कोई ऑफिशयल या स्पष्ट जानकारी नहीं आई है. बता दें कि यूपी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बेसिक शिक्षा परिषद में 51,112 रिक्तियों का हलफनामा दाखिल कर इस बारे में जानकारी दी थी. इसके साथ ही सरकार की ओर से ट्विटर पर भर्ती का ऐलान भी किया गया था. जबकि, उत्तर प्रदेश सरकार ने जून 2021 को हुई PAB की बैठक में केंद्र सरकार को राज्य में 73,711 रिक्त शिक्षक पदों की जानकारी दी गई है. ऐसे में भर्ती आयोजन से संबंधित पूरी जानकारी ऑफिशियल नोटिस जारी होने के बाद ही सामने आ पाएगी.

UPTET 2021 में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को मिल सकता है मौका
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिक्षकों की इस बंपर भर्ती में UPTET 2021 में सफल होने वाले कैंडिडेट्स को भी शामिल होने का मौका मिल सकता है. दरअसल UPBEB (UP Basic Education Board) ने जिस तेजी से UPTET की सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने का ऐलान किया है, उसे देखकर लगता है कि शिक्षकों की आगामी भर्ती में इस साल UPTET में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को भी मौका मिल सकता है. बता दें कि UPTET 2021 का आयोजन 28 नवंबर को हो रहा है. वहीं, इसका रिजल्ट भी 28 दिसंबर को जारी किए जाने का ऐलान किया गया है.


UPTET एग्जाम पैटर्न
पेपर-1 में चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी, हिंदी, अंग्रेजी, मैथ्स और पर्यावरण शिक्षा से कुल 150 सवाल (150 अंकों) होंगे. जबकि पेपर-2 में चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी, लैंग्वेड-I व लैंग्वेज-II 30-30 अंकों के और साइंस और मैथ्स या सोशल साइंस 60 अंकों का होगा. पेपर-2 में भी कुल 150 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा. दोनों पेपर 150-150 मिनट के होंगे. अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करें.