ब्लूटूथ स्पीकर की मदद से बच्चों को बेहतर शिक्षा देने की तैयारी

बलिया। अब विद्यार्थियों में अंग्रेजी समेत अन्य विषयों की वर्तनी और उनके शिक्षा के स्तर को और बेहतर करने के लिए जिले के सभी विद्यालयों में ब्लू टूथ स्पीकर का प्रयोग किया जाएगा। इसकी खरीदारी विद्यालय प्रबंधक समिति (एसएमसी) के माध्यम से होगी। इसके लिए प्रत्येक विद्यालय को उपलब्ध धन के अनुपात में एक निश्चित धनराशि विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।




परिषदीय विद्यालयों की शैक्षिक गुणवत्ता बेहतर करने के लिए सरकार की तरफ से हमेशा नई-नई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। अब ब्लूटूथ स्पीकर के जरिए शिक्षक अपने मोबाइल अथवा लैपटॉप के जरिए दीक्षा एप व यू-ट्यूब से प्राप्त ऑडियो छात्र-छात्राओं को सुनाएंगे। जिले में 2,249 परिषदीय विद्यालय संचालित होते हैं। इन स्कूलों में करीब तीन लाख छात्र-छात्राएं नामांकित हैं। इसके लिए राज्य परियोजना निर्देश की तरफ से प्रदेश के सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र भेजा गया है। खरीदारी मार्च के पहले हो जानी है, ताकि अप्रैल से शुरू होने वाले नए शैक्षिक सत्र से छात्र-छात्राओं को पढ़ाने में इसका उपयोग किया जा सके।

-----
दीक्षा एप से हो रही ऑनलाइन पढ़ाई
दीक्षा एप के माध्यम से अभी ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। इसमें प्रत्येक शनिवार को बच्चों के बीच क्विज प्रतियोगिता कराई जाती है। वहीं हर कक्षा के लिए प्रतिदिन प्रत्येक विषय की पाठ्य सामग्री और रोचक कहानी का लिंक दिया जाता है। एआरपी ऑनलाइन बैठक कर शिक्षण कार्य का पर्यवेक्षण करते हैं। ऑनलाइन पढ़ाई में जिन बच्चों को दिक्कत है वहां पर मोहल्ला क्लास लगाई जाती है।
-----
समिति परखेगी गुणवत्ता व क्रियाशीलता
स्कूलों में खरीदे गए स्पीकर की गुणवत्ता क्रियाशीलता व उपयोग की जांच बीएसए की अध्यक्षता में गठित बीईओ मुख्यालय व जिला समन्वयक प्रशिक्षण की समिति करेगी। इन्हें कम से कम दस फीसदी स्कूलों में इन स्पीकर का भौतिक सत्यापन करना होगा। वहीं जांचक्ं स्पीकर की गुणवत्ता खराब मिली तो दोषी पर कार्रवाई की जाएगी।
----
इसके लिए जिले के सभी बीईओ को निर्देश दिए गए हैं। शासन से धन उपलब्ध होते ही अच्छी गुणवत्ता वाले ब्लूटूथ की खरीदारी कर ली जाएगी।
- शिव नारायन सिंह, बीएसए बलिया।