मौसम विभाग की चेतावनी, चुनावी राज्यों में हो सकता है लू से सामना



नई दिल्ली, एजेंसी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी, दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में लू और भीषण लू की स्थिति बनने की संभावना है। इस चेतावनी में देश का एक बड़ा हिस्सा शामिल है, जहां अगले दो चरणों में चुनाव होने हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, गंगा के तटवर्ती इलाके पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों में लू और भीषण लू की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में मौसम समान्यतः गर्म रहेगा। रिपोर्ट के



अनुसार, अगले दो चरणों में 191 सीटों पर चुनाव होने हैं, इसमें 186 निर्वाचन क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहेगा। इनमें से 136
निर्वाचन क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक होने का अनुमान है। इससे भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं।


केरल में भीषण गर्मी

केरल में भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने पांच दिनों में 12 जिलों के लिए अधिकतम तापमान की चेतावनी जारी की। कोल्लम, पलक्कड़ और त्रिशूर जिलों के कुछ क्षेत्रों में लू चलने की संभावना है। पलक्कड़ जिले में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस, कोल्लम और त्रिशूर जिलों में 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।


जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी

गुरेज घाटी और बांदीपोरा के पहाड़ी इलाकों में ताजा बर्फबारी के कारण सड़क अस्थायी रूप से बंद कर दी गई है। सीमा सड़क संगठन ने रविवार को दर्जनों यात्रियों को बचाया, जिनके वाहन जम्मू-कश्मीर में बांदीपोरा-गुरेज रोड पर बर्फबारी में फंस गए थे। तूफान प्रभावित राजदान दर्रे पर फंसे 35 वाहनों के बारे में जानकारी मिलते ही बीआरओ कर्मी हरकत में आ गए।