BEO से अभद्रता पर एआरपी को नोटिस, 2 दिन में देना होगा जवाब, जाने क्या था मामला?


प्रयागराज, । प्रयागराज में अकादमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) अनीता सोनकर पर खंड शिक्षाधिकारी नगर से अभद्रता का आरोप लगा है। उन्हें नोटिस देकर दो दिन में जवाब देने के लिए कहा गया है।बीईओ प्रज्ञा सिंह ने बताया कि 14 जुलाई को नगर क्षेत्र कार्यालय में शिक्षक संकुल व एआरपी की मासिक बैठक थी। इसमें खंड शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार मिश्र के साथ मैं भी शामिल थीं। उसी समय का मामला है।

प्रशासनिक कार्यों में हस्‍तक्षेप का आरोप : खंड शिक्षाधिकारी नगर क्षेत्र के विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता अभिवृद्धि एवं आदर्श विद्यालयों के चयन के संबंध में विमर्श चल रहा था। आरोप है कि तभी एआरपी अनीता सोनकर ने प्रशासनिक कार्यों में हस्तक्षेप किया। तेज आवाज में बहस भी की। नियम विरुद्ध कार्यों को करने का दबाव बनाया। उन्होंने कई आरोप भी लगाए।

इन्‍होंने भी एआरपी की शिकायत की : सहायता प्राप्त राष्ट्रीय बालिका विद्यालय, अकबरपुर नगर क्षेत्र ने भी लिखित रूप से शिकायत की है कि एआरपी औपचारिक निरीक्षण के लिए जाती हैं जबकि उनका कार्य सपोर्टिव सुपरविजन है। यह भी आरोप है कि शिक्षकों से ठीक तरीके से व्यवहार नहीं किया जाता। विभागीय कार्यों में हस्तक्षेप करने के साथ दायित्वों का भी उल्लंघन कर उच्चाधिकारियों से अनुशासनहीनता करती आई हैं। इन सभी बिंदुओं पर आरोपित से जवाब मांगा गया है। यदि जवाब नहीं प्राप्त होता है तो कर्मचारी आचरण नियमावली का उल्लंघन मानते हुए उच्चाधिकारियों को अवगत करा कर कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा।


शिकायत मिलने पर जालौन भेजे गए एबीएसए राजेश यादव : खंड शिक्षाधिकारी उरुवा राजेश यादव का स्थानांतरण जालौन कर दिया गया है। अपर शिक्षा निदेशक बेसिक अनिल भूषण चतुर्वेदी की तरफ से जारी पत्र में लिखा है कि शासन में विभिन्न स्रोतों से प्राप्त शिकायतों के ध्यान में रखते हुए यह कार्रवाई की गई है। अपर शिक्षा निदेशक बेसिक का आदेश मिलने के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने भी उन्हें कार्यमुक्त करते हुए दो दिन के अंदर जालौन में कार्यभार ग्रहण करने के निर्देश दिए हैं।