प्रदेश में छह नये निजी विश्वविद्यालयों को मंजूरी


कैबिनेट ने मंगलवार को छह नए निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना को अपनी मंजूरी दे दी। आज हुई कैबिनेट की बैठक में उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अधिनियम-2019 के तहत प्रदेश में निजी क्षेत्र के मथुरा में केएम (कृष्ण मोहन) विश्वविद्यालय, फर्रुखाबाद के फतेहगढ़ में मेजर एसडी सिंह यूनिवर्सिटी, आगरा में अग्रवन हेरीटेज यूनिवर्सिटी, गाजियाबाद में एसडीजीआई ग्लोबल विश्वविद्यालय तथा मेरठ में विद्या विश्वविद्यालय एवं महावीर यूनिवर्सिटी की स्थापना को मंजूरी प्रदान की गई।


प्रदेश में निजी विश्वविद्यालय अधिनियम-2019 के प्रभावी होने के बाद से कैबिनेट का यह तीसरा ऐसा निर्णय है जिसमें प्रदेश में निजी विश्वविद्यालयों की स्थपना को मंजूरी प्रदान की गई है। इससे पूर्व के कैबिनेट में तीन निजी विश्वविद्यालयों को मंजूरी प्रदान करते हुए इसका आशय पत्र निर्गत किए जाने की संस्तुति को भी हरी झंडी प्रदान की गई थी।



विद्यालयों के जीर्णोद्धार के लिए अनुदान मंजूर

लखनऊ। कैबिनेट ने प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के जीर्णोद्धार, मरम्मत, पुनर्निर्माण, निर्माण एवं अवस्थापना सुविधाओं के लिए सहयोगी अनुदान योजना को मंजूरी प्रदान कर दी है। इससे प्रदेश के जर्जर हो चुके पुराने एडेड माध्यमिक विद्यालयों की दशा सुधारने का रास्ता साफ हो गया है।

मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इसे पास किया गया।