ऑनलाइन छुट्टी में पीछे दस जिलों के एडेड कॉलेज, टॉप पर जौनपुर, सूची में प्रयागराज-प्रतापगढ़




प्रयागराज,। प्रदेश के सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को ऑनलाइन अवकाश की व्यवस्था रास नहीं आ रही। शासन ने 31 मार्च 2023 को ऑनलाइन अवकाश के आदेश जारी किए थे। 15 अप्रैल 2023 के बाद ऑफलाइन अवकाश की व्यवस्था समाप्त हो गई। हालांकि मानव संपदा पोर्टल के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश के 4512 एडेड कॉलेजों में से आधे से अधिक यानि 2359 में शिक्षकों एवं कार्मिकों ने ऑनलाइन अवकाश के लिए एक भी आवेदन नहीं किया है।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक, मंडलीय उप शिक्षा निदेशक और जिला विद्यालय निरीक्षकों को पांच अक्तूबर को पत्र लिखकर स्पष्टीकरण मांगा है। इस मामले में प्रयागराज के मंडलीय उप शिक्षा निदेशक आरएन विश्वकर्मा का कहना है कि डीआईओएस को निर्देशित किया गया है कि पोर्टल के माध्यम से ही अवकाश स्वीकृति की व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिन विद्यालयों में लापरवाही मिले वहां के प्रधानाचार्य का वेतन रोकते हुए शासनादेश का अनुपालन कराएं।



टॉप पर जौनपुर, सूची में प्रयागराज-प्रतापगढ़

ऑनलाइन अवकाश लेने के मामले में दस सर्वाधिक खराब जिलों में सबसे ऊपर जौनपुर का नाम है। जौनपुर के 134 स्कूलों के शिक्षकों-कार्मिकों ने मानव संपदा पोर्टल से छुट्टी नहीं ली। वाराणसी के 113, आजमगढ़ 108, प्रतापगढ़ 105 व देवरिया के 100 स्कूलों का यही रिकॉर्ड है। बलिया के 99, गोरखपुर 90, गाजीपुर 87, प्रयागराज 86 व मेरठ के 75 स्कूलों के शिक्षकों एवं कर्मचारियों ने ऑनलाइन माध्यम से अवकाश नहीं लिया है।