हर विद्यालय में बनेगी नवाचार सेल, बढ़ेगी बच्चों की सोच और स्कूलों को क्रेडिट अंक




लखनऊ। हर छात्र के पास दिमाग होता है और उनके दिमाग में कई आइडिया आते हैं। ऐसे ही आइडिया को धरातल पर उतारे और बच्चों में वैज्ञानिक सोच का विस्तार करने लिए सभी विद्यालयों में स्कूल इनोवेशन यानी नवाचार सेल (एसआईसी) का गठन किया जाएगा। अभी तक विश्वविद्यालय और महाविद्यालय स्तर पर इनोवेशन सेल बनायी जा रही थीं लेकिन अब स्कूलों में इनोवेशन सेल बनने से न सिर्फ नए आइडिया सामने आएंगे बल्कि छात्र-छात्राओं की सोच का विकास भी होगा।

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में एसआईसी गठन का सर्कुलर जारी कर दिया गया है। छात्र-छात्राओं की शुरुआती सोच को बड़ा मंच और आकार देने के उद्देश्य से एसआईसी का गठन किया जा रहा है। बोर्ड की इस पहल से देश भर के नए-नए आइडिया सामने आएंगे।



बढ़ेगी बच्चों की सोच और स्कूलों को क्रेडिट अंक

एसआईसी के गठन से बच्चों की सोच का दायरा बढ़ेगा। ब्राइटलैण्ड इंटर कॉलेज के ज्वाइंट डायरेक्टर रचित मानस ने कहा कि अभी तक कुछ स्कूलों में इनोवेशन पर काम हो रहा था लेकिन बोर्ड के एसआईसी गठन के निर्णय सेइनोवेशन को मजबूती मिलेगी। वरदान इंटरनेशनल स्कूल की प्रधानाचार्य ऋचा खन्ना ने कहा कि एक्टिविटी कराने वाले विद्यालयों को स्कूल इनोवेशन क्रेडिट अंक भी मिलेंगे। स्टार रेटिंग भी दी जाएगी।

● वैज्ञानिक सोच बढ़ाने के लिए स्कूलों में एसआईसी का गठन