जहां बच्चे कम मिले, वहां रोकी गई टीचरों की सैलरी


राजधानी से सटा बाराबंकी जिला स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति के मामले में फिसड्डी है। परिषदीय स्कूलों में पंजीकृत छात्र-छात्राओं की तुलना में यहां सिर्फ 33 प्रतिशत बच्चे ही उपस्थित होते हैं। स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति के मामले में बाराबंकी प्रदेश में 75 वें स्थान पर है। बुधवार को मुख्य सचिव ने विडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए ये आंकड़े बताते हुए अफसरों को फटकार लगाई।



इसके बाद डीएम अविनाश कुमार ने गुरुवार सुबह ही मध्याह्न भोजन पर दर्ज होने वाली उपस्थिति की समीक्षा की। इसके बाद हर ब्लॉक से पांच-पांच स्कूलों को चिह्नित कर बीएसए संतोष कुमार देव पांडेय ने वहां तैनात शिक्षकों व शिक्षामित्रों का वेतन रोकने के आदेश दिए। बीएसए ने बताया कि कम उपस्थिति वाले हर ब्लॉक के पांच-पांच स्कूल सहित कुल 75 स्कूलों में तैनात शिक्षकों के वेतन अग्रिम आदेश तक रोक दिए गए हैं.



इन स्कूलों में उपस्थिति सबसे कम

बनीकोडर ब्लॉक में सिल्हौर, मोहम्मदपुर कीरत, जेठबनी, ढेमा है। बंकी में तेदवानी, औरंगाबाद, निगरी, सुरसंडा, गदिया, दरियाबाद में मुबारकपुर, मुरारपुर, इमहलिहा, बभनभारी, नियामतपुर, गाजीपुर, देवा में गढी छतेना, नारायनभारी, मैनाहार, महोलिया, नई बस्ती, फतेहपुर में नईमाबाद, असोहना, बिलौली महराज, गंगेमऊ, हैदरगढ़ में लालपुर, बेहटा, बलीपुर, भिखरा, सोहिलपुर, हरख ब्लॉक में डेहुआ, टेरा, इब्राहिमपुर, सीधा हैं। ऐसे ही मसौली में मस्थानगर, हाजीहार मजरे दौलतपुर, नयागांव, जनता माध्यमिक विद्यालय टेर, नैनामऊ, निंदूरा में भदरास, बहरौली, दरांवा, देवरा, पलिया, पूरेडलई में असवा, चांदामऊ, आलहनमक, सरायनेतामऊ व पंसारा, रामनगर में अगानपुर, बीपी शुक्ला इंटर कॉलेज, सिलौटा, विछलखा, बिंद्रा परवा, सिद्धौर में रायपुर, विदियामऊ, कैसरगंज, शेषपुर असंद्रा, बुधनाई, सिरौली गौसपुर में महमूदाबाद, श्यामनगर, मौलाबाद, केवलापुर व बिरौली है। सूरतगंज में रतनपुर, कैसराई, तेंदवा बनविजला, त्रिवेदीगंज में जलालपुर, बड़वल, बाकरगंज, देवीगंज व सुभाष नवयुवक स्कूल है।


घर-घर जाएंगे बच्चों को बुलाने

उपस्थिति बढ़ाने की जिम्मेदारी बीईओ, एआरपी, एसआरजी को दी गई है। बीईओ हर स्कूल से प्रतिदिन की उपस्थिति दर्ज कर डीएम को बताएंगे। प्रधानाध्यापक व शिक्षकों से कहा गया है कि वह घर-घर जाकर बच्चों को स्कूल लाएं इसके लिए अभिभावकों से बात करेंगे। प्रतिदिन एमडीएम पर दर्ज कराई जाने वाली उपस्थिति से मिलान भी किया जाएगा।



.शिक्षक नेता बोले- बढ़ाएंगे उपस्थिति

प्राथमिक शिक्षक संघ की जिला इकाई के नेताओं ने जिलाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह के नेतृत्व में बाराबकी बीएसए सतोष देव पाडेय से शाम को मुलाकात की। इसमें कहा कि इधर धान की रोपाई व भारी बारिश से बच्चों की उपस्थिति घटी है। वह शिक्षकों के साथ मिलकर उपस्थिति बढ़ाएंगे। साथ ही इस मामले में वेतन न रोके जाने की अपील की। मुख्य रूप से मंत्री उमानाथ मिश्र, जनपदीय कोषाध्यक्ष राजेश श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष दिनेश मौर्य, श्याम किशोर बाजपेई, विश्वजीत सिंह, जयकुमार, पवन मिश्र मौजूद रहे।