बिना स्वेटर स्कूल जा रहे दो लाख नौनिहाल


गोंडा। जिले के परिषदीय स्कूलों के साढ़े तीन लाख अभिभावकों को डीबीटी से 42 करोड़ का अनुदान मिल चुका है। इसमें ड्रेस के साथ स्वेटर व जूता- मोजा लेना है। विभाग ने जागरूकता अभियान भी चलाया। इसके बावजूद करीब दो लाख अभिभावक अनुदान का उपयोग नहीं किए गए हैं। जिससे ठंड में बच्चे बिना स्वेटर के ही स्कूल पहुंच रहे हैं।


विभाग का पूरा जोर ड्रेस के साथ स्वेटर खरीद पर है। जिससे बच्चों को ठंड से बचाया जा सके। मगर सामग्री लेने में देरी से बच्चों को दिक्कत हो रही है। शिक्षक ज्यादा दबाव अभिभावकों पर नहीं बना पा रहे हैं। इसके लिए अभिभावकों को जागरूक करने की पहल हुई है। डीएम ने शिक्षकों के साथ सभी ग्राम पंचायत अधिकारियों, एएनएम, रोजगार सेवकों, आशा कार्यकर्त्ताओं, पंचायत सहायकों, राजस्व लेखपालों को अभिभावकों से संपर्क करके सामग्री क्रय करने के लिए प्रेरित करने को कहा है। इतना ही नहीं कोटेदार, ग्राम प्रधान भी अभिभावकों को अपने बच्चों के लिए सामग्री खरीदने के लिए जागरूक करेंगे। इससे कम समय में दो लाख अभिभावकों से सामग्री क्रय कराया जा सकेगा।

स्वेटर व ड्रेस की फोटो मांगी
जिन स्कूलों के शिक्षक सक्रिय हैं, वहां के अभिभावक सामग्री क्रय कर रहे हैं। अब स्वेटर व ड्रेस के साथ फोटो मांगी गई है। सभी को सामग्री लेनी है। जागरूकता के लिए सभी अधिकारी कर्मचारी प्रयास कर रहे हैं। जल्द ही खरीद करा ली जाएगी। राम खेलावन सिंह, प्रभारी बीएसए