सरकारी नौकरी का यूपी में बढ़िया चांस, प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी जरूर पढ़ें यह न्यूज


उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले योगी आदित्यनाथ सरकार बेरोजगार युवाओं को सरकारी नौकरी का गिफ्ट देने जा रही है। 


मिशन रोजगार को और विस्तार देते हुए उत्तर प्रदेश के कई सरकारी विभागों में बंपर भर्तियां शुरू होने वाली हैं। साढ़े चार साल में साढ़े चार लाख लोगों को सरकारी नौकरी देने का दावा करने वाली योगी सरकार विधानसभा चुनाव से पहले 50 हजार और नौकरियां देने का लक्ष्य रखा है। यानी सरकार पांच साल में पांच लाख सरकारी नौकरियां देने का आपना वादा पूरा कर लेना चाहती है। यूपी के सरकारी विभागों में समूह 'ग' की भर्तियों के लिए पिछले माह उत्तर प्रदेश प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) का रिजल्ट घोषित करने के बाद उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) अब स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के 9212, राजस्व लेखपालों के 7882 रिक्त पदों समेत, क्लर्क और टेक्नीशियन के लगभग 23 हजार पदों पर भर्तियों के लिए मुख्य परीक्षाएं आयोजित करेगा। पीईटी के रिजल्ट के आधार पर ही मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को शार्टलिस्ट किया जाएगा।उत्तर प्रदेश प्रारंभिक अर्हता परीक्षा का स्कोर एक वर्ष के लिए मान्य है। इसलिए आयोग की कोशिश है कि वह ज्यादा से ज्यादा भर्तियां करे। इस उद्देश्य से आयोग दिसंबर से पहले प्रत्येक माह दो मुख्य परीक्षाएं आयोजित करने की योजना पर काम कर रहा है। मिली जानकारी के अनुसार भर्तियों के लिए अधिसूचना इसी महीने जारी की जाएगी। विभिन्न विभागों में खाली पड़े समूह 'ग' के 50 हजार से अधिक रिक्तियों में से 23 हजार रिक्तियों के सापेक्ष उम्मीदवारों के चयन के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग अधिसूचना जारी करेगा।उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की भर्ती के लिए नवंबर में विज्ञापन निकाल कर दिसंबर में मुख्य परीक्षा आयोजित करने की तैयारी कर रहा है। आयोग राजस्व लेखपालों के तकरीबन 8000 रिक्त पदों पर भी भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा आयोजित करने की तैयारी भी कर रहा है। अधिसूचना यूपीएसएसएससी द्वारा आधिकारिक वेबसाइट, upsssc.gov.in पर जारी की जाएगी। अधिसूचना जारी होने के साथ ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। 

*राजस्व लेखपालों की भर्ती में पेच :* 

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की राजस्व लेखपालों की भर्ती में अभी पेच है। राजस्व लेखपालों के 7882 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए राजस्व परिषद ने आयोग को पहले से जो प्रस्ताव भेज रखा है, उसमें चयन के लिए ट्रिपल सी सर्टिफिकेट को भी अनिवार्य किया गया है। वहीं लेखपालों की सेवा नियमावली में अभी तक ट्रिपल सी सर्टिफिकेट को अनिवार्य शैक्षिक योग्यता में शामिल नहीं किया गया है। यदि ट्रिपल सी सर्टिफिकेट को भर्ती के लिए अनिवार्य करना है तो आयोग की ओर से विज्ञापन जारी होने से पहले लेखपाल सेवा नियमावली में इस संबंध में संशोधन करना होगा। दूसरा मुद्दा यह है कि राजस्व परिषद ने अब सभी मंडलायुक्तों से मंडलवार रिक्तियों का ब्योरा तलब किया है। सूत्रों के अनुसार राजस्व परिषद की मंशा है कि आयोग लेखपाल भर्ती के लिए मंडलवार विज्ञापन निकाले और उनका परीक्षा परिणाम भी जारी करे। इसमें कई व्यावहारिक कठिनाइयां हैं। 

*इन पदों पर होनी हैं भर्तियां* 

स्वास्थ्य कार्यकर्ता : 9212
लेखपाल : 7882
कृषि प्राविधिक गन्ना पर्यवेक्षक : 2500
कनिष्ठ सहायक/आशुलिपिक : 2000
प्राविधिक सहायक/टेक्नीशियन : 1200