बिग ब्रेकिंग: बेसिक शिक्षकों के सभी सेवारत प्रशिक्षण दीक्षा एप के माध्यम से ऑनलाइन किये जाने सम्बन्धी शासनादेश जारी


**अतिमहत्वपूर्ण सूचना :-*

समस्त *शिक्षक/शिक्षामित्र/अनुदेशक* साथी कृपया ध्यान दें :*
कृपया संलग्न शासनादेश का अवलोकन करने का कष्ट करें ।
प्रदेश के प्राथमिक एवम उच्च प्राथमिक विद्यालयों में वर्तमान में प्रचलित शिक्षक प्रशिक्षण व्यवस्था को अधिक सुगम , सुलभ एवम मितव्ययी बनाने तथा सीधे लक्षित व्यक्ति तक पहुंच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से *सेवारत शिक्षक प्रशिक्षण को " दीक्षा एप " के माध्यम से ऑनलाइन* किये जाने का निर्णय लिया गया है । उक्त के सम्बन्ध में निम्नवत निर्देशित करना है :

1. ऑनलाइन प्रशिक्षण के लिये शिक्षकों द्वारा *मानव सम्पदा पोर्टल पर अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर* से दीक्षा एप पर रजिस्टर किया जायेगा । इस तरह प्रत्येक शिक्षक की प्रगति का *Analytics* हर स्तर पर उपलब्ध रहेगा। दीक्षा पर ऑनलाइन *Assessment और Certification* का प्राविधान किया गया है।
2. SCERT द्वारा ऑनलाइन *प्रशिक्षण कैलेंडर* जारी किया जायेगा ।
3. *" विद्यादान "* e - लर्निंग प्लेटफार्म के अन्तर्गत शिक्षाविद , विभिन्न संस्थान / व्यक्ति के माध्यम से शैक्षणिक सामग्री साझा की जा सकती है ।
4. परियोजना कार्यालय द्वारा विकसित 3 मॉड्यूल्स एवम विभिन्न मैनुअल पर *समय- समय पर ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण* किया जायेगा ।
तत्क्रम में यूजर मैन्युअल आपको पूर्व में प्रेषित किया जा चुका है। इससे सभी शिक्षक अपनी सुविधानुसार उच्च कोटि की शैक्षणिक सामग्री का लाभ ले पाएंगे।

सभी शिक्षकों का नियमित प्रशिक्षण सुनिश्चित करें।