मिशन प्रेरणा ई-पाठशाला (फेज-3) के क्रियान्वयन सम्बन्धी आदेश जारी

मिशन प्रेरणा ई-पाठशाला (फेज-3) के क्रियान्वयन सम्बन्धी आदेश जारी  
मिशन प्रेरणा ई-पाठशाला (फेज-3) के क्रियान्वयन सम्बन्धी आदेश जारी

■ सप्ताह में तीन दिन वाट्सएप्प ग्रुप में आएगी शिक्षण सामग्री

■ प्रतिदिन न्यूनतम दो अभिभावकों को विद्यालय में बुलाकर करनी होगी चर्चा

■ मोहल्ला पाठशाला का कर सकेंगे स्वैच्छिक संचालन।


 कोविड-19 के पुनः प्रसार के कारण विद्यालय स्तर पर पठन-पाठन की स्थिति पुनः बाधित हो रही है। अतः सभी बच्चों तक पहुंच बनाने के लिए मिशन प्रेरणा की पाठशाला का तृतीय चरण दिनांक 12 अप्रैल 2021 से प्रारंभ किया जा रहा है।

तृतीय चरण में शत-प्रतिशत बच्चों तक पहुंच एवं लर्निंग आउटकम पर आधारित सीख  को सुनिश्चित करने के लिए निम्नवत गतिविधियां संचालित की जाएंगी।


✏️  प्रत्येक कक्षा और विषय के लिए मासिक पंचांग के अनुसार  शैक्षणिक सामग्री साझा की जाएगी।

✏️  विभाग द्वारा प्रेषित कक्षावार/ विषयवार शैक्षिक सामग्री/कंटेंट अभिभावकों के व्हाट्सएप पर शेयर किए जाएंगे।

✏️  प्रत्येक शिक्षक प्रतिदिन अपनी कक्षा के न्यूनतम दो बच्चों के अभिभावकों को विद्यालय बुलाकर बच्चों की पढ़ाई के बारे में चर्चा करेंगे,  अभ्यास कार्य की जांच करेंगे तथा बच्चों को गृह कार्य देंगे।

✏️  प्रत्येक दिन कक्षाध्यापक अपनी कक्षा के न्यूनतम 5 बच्चों से दूरभाष पर वार्ता करेंगे, घर पर चल रही पढ़ाई की समीक्षा करेंगे, उनकी पढ़ाई से संबंधित समस्याओं का निराकरण करेंगे तथा उन्हें विषय सम्बंधित पाठों के बारे में समझाएंगे ।

✏️  प्रतिदिन अभिभावकों/बच्चों से किस विषय पर वार्ता करनी है , उसकी कार्ययोजना पूर्व में ही शिक्षक द्वारा  डायरी में तिथि वार अंकित की जायेगी । 

✏️ दूरदर्शन पर प्रसारित ई-कंटेंट को देखने के लिए बच्चों को प्रेरित करेंगे।

✏️ विगत शैक्षिक वर्ष में बच्चों के पठन-पाठन में निरंतरता के दृष्टिगत अधिकतर जनपदों में शिक्षकों द्वारा मोहल्ला पाठशाला का संचालन किया गया था , जिसका परिणाम काफी उत्साहवर्धक रहा है। तत्क्रम में प्रोटोकॉल का सम्यक अनुपालन सुनिश्चित करते हुए स्वेच्छा से शिक्षक/ विद्यालय /जनपद द्वारा मोहल्ला पाठशाला का संचालन किया जा सकता है।


...