विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

PRERNA ADHAAR DBT APP: पोर्टल पर प्रामाणिक छात्र संख्या सूचना की फीडिंग के लिए अध्यापकों / प्रधानाध्यापकों के उपयोगार्थ मोबाईल एप्प लांच, क्लिक कर करें डाउनलोड


PRERNA ADHAAR DBT APP : पोर्टल पर प्रामाणिक छात्र संख्या सूचना की फीडिंग के लिए अध्यापकों / प्रधानाध्यापकों के प्रयोग हेतु मोबाइल एप लांच, क्लिक कर करें डाउनलोड


फीडिंग के लिए प्रेरणा DBT एप अब गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है अतः पुरानी एप में कोई समस्या आ रही है तो उसे Uninstall करके प्ले स्टोर से फिरसे एप डाऊनलोड कर सकते हैं



👉  राज्य परियोजना कार्यालय के पत्रांक: 1503, दिनांक : 09.07.2021 का संदर्भ ग्रहण करें, जिसके द्वारा प्रेरणा पोर्टल पर 31 मार्च, 2021 की स्थिति के अनुसार कक्षा-01 से 08 तक की प्रामाणिक छात्र संख्या (रजिस्टर से प्रमाणित कर )उपलब्ध कराने  के निर्देश दिए गए थे। 

👉  पोर्टल पर उक्त सूचना की फीडिंग के दौरान आने वाली सर्वर संबंधी समस्याओं को देखते हुए, अध्यापकों / प्रधानाध्यापकों के उपयोगार्थ मोबाईल एप्प विकसित किया गया है जो संलग्न कर प्रेषित किया जा रहा है।






👉   इस एप्प का उपयोग मात्र अध्यापकों/प्रधानाध्यापकों द्वारा पोर्टल हेतु रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से किया जा सकता है। BEO अपने मोबाईल नंबर से इस एप्प पर लॉगिन नहीं कर सकते हैं।


■ प्रक्रिया इस प्रकार है :- 

(1) प्रधानाध्यापक इस एप्प  को अपने मोबाईल में इंस्टॉल करेंगे
(2) अपना रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर डालेंगे
(3) रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर प्राप्त OTP डालेंगे
(4) अपना व्यक्तिगत PIN बनाएंगे
(5) PIN के माध्यम से लॉगिन कर सूचनाएं फ़ीड करेंगे।   

  
👉  इस एप्प का उपयोग कर बहुत आसानी से और बहुत काम समय में प्रधानाध्यापकों द्वारा सूचनाएं फ़ीड की जा सकती है। छात्र उपस्थिति पंजिका का पीडीएफ भी आसानी से अपलोड हो रहा है। 

👉  जो प्रधानाध्यापक पोर्टल के माध्यम से अपनी सूचनाएं फ़ीड कर चुके हैं और पीडीएफ़ भी अपलोड कर चुके हैं, वे अपनी सूचनाओं को तो इस एप्प के माध्यम से देख सकते हैं, किन्तु उनका पीडीएफ़ नहीं दिखेगा। 

👉  BEO को उनके प्रेरणा पोर्टल के लॉगिन पर ब्लॉक के सभी विद्यालयों की सूचना एवं पीडीएफ़ दिखेगा। 

👉  प्रधानाध्यापक द्वारा फ़ीड की गई सूचनाएं एवं अपलोड किया गया पीडीएफ़ final save करने के उपरांत उनके द्वारा edit नहीं किया जा सकेगा। 

👉  किसी प्रकार की त्रुटि के संशोधन की आवश्यकता होने पर BEO के लॉगिन से उस विद्यालय के डाटा  को रिजेक्ट किया जाना होगा, उसके बाद प्रधानाध्यापक उसे संशोधित कर पुनः final  save  करेंगे। 


कृपया उपर्युक्त प्रक्रिया से सभी प्रधानाध्यापकों को अवगत कराते  हुए दिनांक 19.07.2021 तक त्रुटि-रहित शत-प्रतिशत डाटा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने का कष्ट करें।



primary ka master