टीजीटी-पीजीटी में पद बढ़ाने को आज से क्रमिक अनशन, चयन बोर्ड ने 4, 163 पदों पर भर्ती के लिए जारी किया है विज्ञापन, विज्ञापित पदों में तदर्थ शिक्षकों के पद शामिल किए जाने की मांग



टीजीटी-पीजीटी में पद बढ़ाने को आज से क्रमिक अनशन

◆ चयन बोर्ड ने 4, 163 पदों पर भर्ती के लिए जारी किया है विज्ञापन

◆ विज्ञापित पदों में तदर्थ शिक्षकों के पद शामिल किए जाने की मांग

प्रयागराज : प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) व प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) भर्ती- 2022 में महज 4,163 रिक्त पदों का विज्ञापन जारी किए जाने का प्रतियोगी छात्र उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि प्रदेश भर में अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक एवं प्रवक्ता के पद बड़ी संख्या में रिक्त हैं। तदर्थ शिक्षकों के करीब 22,000 पद रिक्त बताते हुए इसे शामिल किए जाने की मांग कर रहे हैं।

प्रतियोगी छात्र प्रतिनिधिमंडल के शीतला प्रसाद ओझा ने बताया कि इसी मांग को लेकर गुरुवार को सुबह 11 बजे से चयन बोर्ड के बाहर क्रमिक अनशन शुरू किया जाएगा। चयन बोर्ड ने जून-2022 में यह भर्ती विज्ञापन जारी किया था। इसमें टीजीटी के 3,539 पद हैं, जिसमें 3,213 पद बालकों और 326 पद बालिकाओं के लिए हैं। इसी तरह पीजीटी के कुल 624 पदों में बालकों के लिए 549 और बालिकाओं के लिए 75 पद हैं।

एडेड माध्यमिक विद्यालयों के तदर्थ शिक्षकों के मामले में दाखिल याचिका में माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने हाई कोर्ट में अभिमत रखा है कि संजय सिंह के मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार तदर्थ शिक्षकों को राजकोष से वेतन भुगतना करना उचित नहीं है। इसी आधार पर प्रतियोगी छात्र शीतला ओझा का कहना है कि तदर्थ शिक्षकों के पदों को इस भर्ती में जोड़ा जाए, ताकि अधिक छात्र – छात्राओं को अवसर मिल सके।