यूपी दिवस पर कई योजनाएं शुरू होंगी

भक्ति संगीत की प्रस्तुति
राइजिंग मलंग की तरफ से त्रिधारा भक्ति संगीत (गोरख/कबीर/रैदास) की प्रस्तुति होगी। 25 जनवरी को भोजपुरी लोकगायक सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ सुरलहरियां बिखेरेंगे। 26 जनवरी को समापन अवसर पर उत्तर प्रदेश दिवस के प्रतिभागी कलाकारों को प्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे।


कई राज्यों का लोकनृत्य
दर्शक सिक्किम, छत्तीसगढ़, बिहार व अरुणाचल प्रदेश के लोकनृत्य का दीदार करेंगे। दोपहर में कन्हैया मित्तल के भजनों की प्रस्तुति होगी। कवि सम्मेलन भी होगा। अवधी बोली के विकास बौखल, ब्रज की पूनम शर्मा, बुंदेली में अर्जुन सिंह चांद, हरिओम पंवार,गजेंद्र सोलंकी की कविताएं आयोजन को यादगार बनाएंगी।

लखनऊ, विशेष संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को 24 जनवरी को पूर्वान्ह 11 बजे यहां गोमतीनगर विस्तार स्थित अवध शिल्प ग्राम में यूपी दिवस के तीन दिवसीय समारोह का शुभारम्भ करेंगे। इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व प्रदेश सरकार के कई मंत्री भी मौजूद रहेंगे। इस अवसर पर कृषि विभाग की मोटा अनाज प्रोत्साहन योजना, नियोजन विभाग की एक परिवार एक पहचान का डैशबोर्ड और उच्च शिक्षा विभाग की मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण योजना का शुभारंभ भी होगा।

समारोह के मंच पर जहां सांस्कृतिक मंचों के जरिए अपने कलाकारों की कला का मान होगा, वहीं सूबे का गौरव बढ़ाने वाली प्रतिभाओं का सम्मान भी होगा। सूचना विभाग की तरफ से उत्तर प्रदेश दिवस का प्रस्तुतिकरण होगा तो अवध क्षेत्र के कलाकार ढेढिया लोकनृत्य की प्रस्तुति भी देंगे। ब्रज के माटी की सुगंध मयूर नृत्य और विंध्याचल क्षेत्र के करमा नृत्य का भी आनंद दर्शक उठा सकेंगे।