विशिष्ट बीटीसी 2004 बैच के शिक्षकों को मिल सकती है पेंशन योगी ने कहा- केंद्रीय कमेटी की संस्तुति पर निर्णय आते ही शुरू करेंगे कार्यवाही


अमृत विचार: विशिष्ट बीटीसी 2004 बैच के शिक्षकों को पुरानी पेंशन की श्रेणी में शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा प्राथमिक, उच्च प्राथमिक में पदोन्नति के बाद 17140 18150 का न्यूनतम वेतनमान देने, शिक्षकों को 20 लाख रुपये का सामूहिक तथा 40 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा देने पर भी विचार किया जायेगा ।

ये आश्वासन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ को दिया है। मुख्यमंत्री के 5 कालीदास मार्ग सरकारी आवास पर महासंघ के पदाधिकारियों ने योगी से मिलकर पूरे मामले के बारे में अवगत कराया है। महासंघ के प्रदेश प्रभारी महेंद्र कुमार के नेतृत्व में हुई इस वार्ता के दौरान पुरानी पेंशन बहाली, शिक्षकों को राज्य कर्मचारियों की कैशलेस चिकित्सा सुविधा देने की भी बात कही गई है। प्रदेश संयुक्त मंत्री शशांक कुमार पाण्डेय 'शेखर' ने बताया कि वार्ता के दौरान मुख्यमंत्री ने से बताया कि पेंशन के सम्बंध में केंद्र सरकार द्वारा एक कमेटी बनाई गई है उसकी संस्तुति आने के बाद केंद्र सरकार के निर्णय के अनुरूप राज्य सरकार निर्णय लेगी। वहीं प्राथमिक संवर्ग के प्रदेश अध्यक्ष अजीत सिंह ने बताया कि सभी शिक्षकों को राज्य कर्मचारियों की भांति कैशलेस चिकित्सा सुविधा दिए जाने की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा सरकार इस पर विचार करेगी।

स्ववित्त पोषित संस्थानों के लिए बनेगी सेवा नियमावली : माध्यमिक संवर्ग के प्रदेश उपाध्यक्ष जोगेंद्र पाल सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड अधिनियम 1982 की धारा व 21 को बहाल करने, स्ववित्त पोषित विद्यालयों के शिक्षकों प्रधानाचार्यों की सेवा नियमावली बनाकर उन्हें सेवा सुरक्षा देने मांग पर भी मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है। इसके अलावा उच्च शिक्षा में अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में स्ववित्तपोषित योजना के अंतर्गत संचालित व पाठ्यक्रमों को वेतन संदाय में लिए जाने तथा अहर्ताधारी मानदेय की प्रवक्ताओं को आमेलित किए जाने की मांग की गई। इस विषय पर मुख्यमंत्री द्वारा सकारात्मक आश्वासन दिया गया।



इस आधार पर दी जा सकती है पेंशन

विशिष्ट बीटीसी 2004 बैच के शिक्षकों की भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश शासन ने 5 मई 2003 को पहले 46, 189 पदों का सृजन किया। फिर इन पदों के सापेक्ष शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 14 जनवरी 2004 को विशिष्ट बीटीसी प्रशिक्षण के लिए शासनादेश किया। जिसके क्रम में 22 जनवरी 2004 को जारी विज्ञापन से प्रदेश में 46 189 विशिष्ट बीटीसी शिक्षक चयनित हुए। सभी शिक्षक केंद्र सरकार के द्वारा 3 मार्च 2023 को जारी पेंशन मेमोरेंडम जिसमें एनपीएस नोटिफिकेशन के पूर्व के विज्ञापन चयनित समस्त कार्मिकों को पुरानी पेंशन देने का प्रावधान किया गया है। ऐसे में 1 अप्रैल 2005 के पूर्व के विज्ञापन से चयनित कार्मिकों के विवरण में शामिल करके इनको पेंशन का लाभ दिया जा सकता है।

विभाग को आदेश का इंतजार

वहीं दूसरी ओर इस संबंध में शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारी भी मानते हैं कि विशिष्ट बीटीसी 2004 बैच के शिक्षकों को पेंशन का लाभ दिया जा सकता है। हालांकि इस पर निर्णय सरकार को लेना है। ऐसे में अधिकारी खुलकर कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। अधिकारी कहते हैं कि इनकी नियुक्ति तिथि से देखा जाये तो इस पर विचार किया जा सकता है।