विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला में शिक्षक, मेंटर और प्रेरणा साथी की दायित्व, अवश्य पढें और आगे शेयर करें


मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला में शिक्षक, मेंटर और प्रेरणा साथी की दायित्व
*|| मिशन प्रेरणा की ई - पाठशाला ||* 
पिछले कुछ महीने हम सभी के लिए कठिन रहे हैं परन्तु ऐसे समय में सभी द्वारा जिस प्रकार एक दूसरे को सहयोग दिया गया है वह सराहनीय है। ऐसे समय में अपने माहौल को सकारात्मक रखने और मनोबल को बनाए रखने की आवश्यकता है। 
यही ध्यान में रखते हुए *ई-पाठशाला की एक नई श्रृंखला* शुरू की जा रही है जिसमें रोचक और मज़ेदार सामग्री आप सभी से *हर रविवार सुबह 10 बजे* साझा की जाएगी। इन्हें बच्चों से साझा करें, उनसे गतिविधियों की फोटो या वीडियो लें। आशा है इस कार्यक्रम से सभी के चेहरों पर मुस्कान आएगी।
नीचे दिए चित्रों में यह बताया गया है कि इस नई श्रृंखला में *शिक्षक, मेंटर एवं 'प्रेरणा साथी'* क्या-क्या कदम उठा सकते हैं। इसका पूर्ण उपयोग करें। 
1. इस श्रृंखला में शिक्षकों की महत्त्वपूर्ण भूमिका है। वे अपने घरों से हर सप्ताह व्हाट्सप्प ग्रुप पर भेजी गयी *ई-पाठशाला सामग्री* अभिभावकों को साझा करेंगें। इसके साथ वे अपनी कक्षा के सभी *अभिभावकों के साथ हर सप्ताह संपर्क* करेंगें एवं 'प्रेरणा साथी' की पहचान कर उन्हें bit.ly/PrernaSaathi पर रजिस्टर करेंगें। "
2. इस समय में SRG, ARP और DIET मेंटर भी शिक्षकों के साथ पूर्ण रूप से सहयोग करेंगे। वे अपने घरों से ही शिक्षकों के साथ वीडियो कॉल के माध्यम से चर्चा करेंगे और प्रेरणा गुणवत्ता ऐप पर फॉर्म भरेंगें। इसे *ई-सहयोगात्मक पर्यवेक्षण* भी कहा जा सकता है।
3. इस नई श्रृंखला में *'प्रेरणा साथी'* को भी शामिल किया गया है। यह वे लोग है जिनके पास स्मार्टफोन है एवं जो अपने आस-पास के बच्चों की ई-पाठशाला में मदद कर सकते हैं। "
तो चलिए, हम सब कोविड महामारी के कारण इन बच्चों की पढ़ाई के नुकसान को कम करने में अपनी भूमिका निभाने के लिए तैयार रहें। याद रहे, - *घर ही बन जायेगा विद्यालय हमारा, हम चलाएंगे ई- पाठशाला।*
आज्ञा से
महानिदेशक
स्कूल शिक्षा, उत्तर प्रदेश