विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

शिक्षकों ने किया मिशन प्रेरणा की पुस्तकों पर आधारित ऑनलाइन परीक्षा का विरोध, 30 जून को होने वाली परीक्षा का बहिष्कार करेगा संघ


उत्तर प्रदेश जूनियर हाईस्कूल (पूर्व माध्यमिक) शिक्षक संघ ने मंगलवार को बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार राय को ज्ञापन सौंपा। इसमें मिशन प्रेरणा की पुस्तकों पर आधारित ऑनलाइन परीक्षा का विरोध करते हुए परीक्षा न देने का ऐलान किया।



जिलाध्यक्ष विनोद सिंह ने कहा कि मिशन प्रेरणा के तहत दी गयी तीन पुस्तिकायें आधारशिला ध्यानाकर्षण शिक्षण संग्रह के आधार पर 30 जून को प्रस्तावित परीक्षा असंवैधानिक है। यह बेसिक शिक्षा नियमावली के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों का चयन विभिन्न प्रशिक्षण और प्रतियोगिताओं के माध्यम से किया जाता है। बेसिक शिक्षा नियमावली में शिक्षक के सेवाकाल में किसी प्रकार की परीक्षा का उल्लेख नहीं है।इस तरह की किसी भी नए नियम को लागू करने का अधकारी केवल सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज को है। जिलास्तरीय अधिकारी को नियमों में हेरफेर का कोई अधिकार नहीं है। उन्हांेने कहा कि मिशन प्रेरणा की तीनों पुस्तिकाओं में किसी प्रकार की परीक्षा कराये जाने का उल्लेख नहीं है। इसलिए संगठन ऐसी किसी भी परीक्षा का विरोध करता है। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित किसी भी प्रकार की ऑनलाइन/ऑफलाइन परीक्षा में शिक्षक अनुदेशक और शिक्षामित्र प्रतिभाग नहीं करेंगे। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि परीक्षा की योजना को तत्काल वापस लिया जाये अन्यथा संगठन धरना प्रदर्शन को बाध्य होगा। इसकी पूरी जिम्मेदारी विभाग व प्रशासन की होगी। ज्ञापन सौंपने वालों में महामंत्री नंदलाल कोषाध्यक्ष अखिलेश मिश्र कृपानारायन सिंह श्यामदेव यादव बालेंदु मिश्र अमरनाथ वर्मा नरें कुशवाहा नसीम अहमद खान आनंद श्रीवास्तव अशोक सिंह हेमंत शुक्ला नरेंद्र सिंह धनेश कुमार अरुण मिश्र सुनील त्रिपाठी शिवानंद यादव रामेंद्र सिंह उदय प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।


प्राथमिक शिक्षक संघ शिक्षकों की आनलाइन परीक्षा का करेगा बहिष्कार

देवरिया।
डीएम के निर्देश के पर जनपद के परिषदीय शिक्षकों की होने वाली आनलाइन परीक्षा का बहिष्कार प्राथमिक शिक्षक संघ कर रहा है। संघ के पदाधिकारियों ने जिलाबेसिक शिक्षा अधिकारी से मिलकर परीक्षा को स्थगित करने का अनुरोध किया है।

प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक, शिक्षामित्र तथा अनुदेशकों की आनलाइन परीक्षा 30 जून को आयोजित होनी है। मंगलवार को डीएम कार्यालय से जारी किए गए पत्र में इसकी जानकारी दी गयी है। मिशन प्रेरणा के तहत तैयार किए गए माड्यूल शिक्षण संग्रह, आधार शिला तथा ध्यानाकर्षण से 50 प्रश्नों की परीक्षा आनलाइन कराने की योजना बनी है। इस परीक्षा का विरोध प्राथमिक शिक्षक संघ ने किया है। प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अनिल कुमार भारती तथा जिलामंत्री विजय कुमार सिंह ने मंगलवार को बीएसए देवरिया संतोष कुमार राय से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान संघ के पदाधिकारियों ने सौंपे गए पत्रक में लिखा है कि सोशल मीडिया के जरिए शिक्षकों की परीक्षा की जानकारी हुई है। जिलाप्रशासन अपने स्तर से ऐसी परीक्षाओं का आयोजन कराने की योजना बना रहा है। जबकि प्रदेश स्तर पर ऐसी किसी भी परीक्षा की व्यवस्था नहीं हुई है। यह परीक्षा परिषदीय शिक्षकों का मनोबल बढ़ाने की बजाय उनको अपमानित करेगा। पदाधिकारियों ने परीक्षा को तत्काल स्थगित करते हुए कोरोना संक्रमण में मौत के शिकार हुए शिक्षकों के परिवारीजनों को जल्द ही अहेतुक सहायता राशि दिलाने तथा उनके पाल्यों को नौकरी दिलाने की मांग रखी है।

primary ka master