विशेष नोट व स्पष्टीकरण:-👉 Updatemarts.com नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें, ये सभी नकली हैं, 🙏वेबसाइट प्रयोग करते समय Updatemarts के आगे डॉट .com अवश्य चेक कर लें, धन्यवाद

बेसिक शिक्षकों की अखिल राज्य ऑनलाइन काव्य संगोष्ठी 'परवाज़' ने मनाया अपना वार्षिकोत्सव


बेसिक शिक्षकों की अखिल राज्य ऑनलाइन काव्य संगोष्ठी 'परवाज़' ने मनाया अपना वार्षिकोत्सव


अखिल राज्य ऑनलाइन काव्य संगोष्ठी "परवाज़" ने आप के साथ और सहयोग से सफलतापूर्वक अपना एक वर्ष पूरा कर लिया है।
यह बेहद कठिन समय में बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों द्वारा किया गया अभिनव प्रयोग था, जो सिर्फ़ सफल ही नहीं हुआ बल्कि लंबी रेस का घोड़ा भी साबित हुआ। इस उपक्रम में प्रदेश भर के शिक्षक कवियों ने अपने घरों में बैठे हुए, तकनीकी के सहारे गूगल मीट पर अपने सुख-दुःख कहे, सुने और गाए और साथ ही अपने छात्रों को भी इसमे शामिल किया। उनकी काव्य प्रतिभा को निखार कर उन्हें एक नई उड़ान दी।
आप सबने परवाज़ को बहुत स्नेह दिया, सिर आँखों पर बिठाया। परवाज़ ने रविवार दिनांक 27 जून को अपनी सालगिरह मनाई। इस अवसर पर अपनी एक वर्ष की यात्रा का सिंहावलोकन ही नहीं बल्कि और भी बहुत कुछ नया प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर परवाज़ के अंग बन चुके प्रदेश भर के शिक्षक कवि,शायर सम्मिलित हुये।
परवाज की सातवीं कड़ी मे सीतापुर के शिक्षक अभिषेक कुमार शुक्ला ने भी प्रतिभाग किया था। तब गृह जनपद मे स्थानांतरण के पूर्व वह पीलीभीत के ब्लॉक अमरिया के प्राथमिक विद्यालय लदपुरा मे कार्यरत थे। उनकी काव्य रचना 'ये भाग -दौड़ के किस्से' की सबने प्रशंसा की थी। इसके लिये शिक्षक अभिषेक कुमार शुक्ला को प्रदेश स्तर पर परवाज व बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा सम्मानित भी किया गया।



सीतापुर बेसिक शिक्षा विभाग के लिये गर्व की बात है कि शिक्षक अभिषेक की काव्य रचना को परवाज की ई-पत्रिका छाप के तीसरे अंक मे विशेष स्थान दिया गया। जिसे क्रम संख्या 47 पृष्ठ संख्या 51 पर प्रकाशित किया गया। छाप एक ऐसी पत्रिका है जिसे आप पढ़ ही नही बल्कि सुन भी सकते है। पत्रिका के किसी भी बाये पृष्ठ पर बने परवाज के लोगो को छूते ही आप सम्बन्धित शिक्षक कवि, शायर की रचना को सुन सकते है। 
बेसिक शिक्षा विभाग के परवाज और छाप रूपी  अभिनव प्रयोग मे नवोन्मेशी शिक्षक अभिषेक कुमार शुक्ला ने प्रतिभाग करके अपने जनपद सीतापुर और बेसिक शिक्षा विभाग का मान बढ़ाया है।
परवाज़ के वार्षिकोत्सव कार्यक्रम की अध्यक्षता बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के हिन्दी विभागाध्यक्ष प्रो. अनूप वशिष्ठ द्वारा किया गया। सहायक निदेशक बेसिक शिक्षा अब्दुल मुबीन जी परवाज की उपलब्धि पर चर्चा की। इस कार्यक्रम मे संचालिका रेनू वर्मा ,शिक्षक कवि जनार्दन पान्डेय, अखिलेश जी, अभिषेक शुक्ला, मृदुला जी, अदील मन्सूरी जी सहित प्रदेश भर के शिक्षक कवि,शायर  उपस्थित रहे।

primary ka master