आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को किया जाएगा पहले से और हाईटेक, दी जाएँगी यह सुविधाएं

महराजगंज जिले को आगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को हाईटेक किया जाएगा। उन्हें स्मार्ट फोन देने की तैयारी शुरू कर दी गई है। शासन स्तर से 2659 स्मार्ट फोन प्राप्त हो गए हैं। जल्द ही वितरित किए जाएंगे। इसके बाद एक क्लिक में आंगनबाड़ी केंद्र का पूरा ब्योरा मिल जाएगा। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी दुर्गेश कुमार ने बताया कि 3164 आंगनवाड़ी केंद्रों की जानकारियों को ऑनलाइन दर्ज करने के लिए स्मार्ट फोन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। स्मार्ट फोन मिल जाने के बाद कार्यकर्ताओं से पोषण ट्रैकर एप पर केंद्र के सभी जाएगा। इससे आंगनबाड़ी लाभार्थियों की फीडिंग कराई कार्यकर्ता सहित मुख्य सेविका, जाएगी। इसी एप पर लाभार्थियों को बाल विकास परियोजना अधिकारी पोषाहार का वितरण, लाभार्थियों की सहित उच्चाधिकारियों को सभी ग्रोथ मानीटरिंग तथा लाभार्थियों का सूचनाएं एक क्लिक पर मिल जायेगी।






त्रिस्तरीय समिति ने किया स्टॉक का सत्यापन
डीपीओ ने बताया कि शासन स्तर से स्मार्ट फोन मिलने के बाद डीएम डॉ. उज्ज्वल कुमार ने स्टाक का सत्यापन करने के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित की थी। समिति ने स्मार्ट फोन का सत्यापन कर लिखा है। सत्यापन समिति में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी तथा जिला सूचना विज्ञान अधिकारी शामिल हैं।

जनप्रतिनिधि वितरित करेंगे स्मार्ट फोन


डीपीओ ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकताओं के बीच स्मार्ट फोन का वितरण जनप्रतिनिधियों के हाथों कराया जाएगा। इसके लिए जनप्रतिनिधियों ( सांसद और विधायक) से समय मांगा जा रहा है।