यूपी के 7.5 लाख स्नातकों को प्रशिक्षु भत्ता देगी सरकार


उत्तर प्रदेश में अब बीए, बीएससी और बीकॉम करने वाले युवाओं को भी विभिन्न क्षेत्रों में अप्रेंटिसशिप के अवसर मिलेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को गोमतीनगर विस्तार स्थित अवध शिल्प ग्राम में तीन दिवसीय यूपी दिवस समारोह के शुभारम्भ के अवसर पर कहा कि हमारी सरकार केन्द्र सरकार के साथ मिल कर प्रदेश के स्नातक किए हुए करीब साढ़े सात लाख युवाओं को अगले एक वर्ष में सीएम अप्रेंटिस योजना का लाभ देने जा रही है।

अभी तक अप्रेंटिसशिप का लाभ सिर्फ तकनीकी विषयों से जुड़े युवाओं को ही मिल रहा था। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत स्नातक हुए युवाओं को कम्पनियों व प्रतिष्ठानों द्वारा अप्रेंटिसशिप करने के अवसर देने होंगे, साथ ही इन युवाओं को अप्रेंटिस भत्ता भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि 2017 में जब प्रदेश में डबल इंजन की सरकार बनी तो पूर्व राज्यपाल राम नाइक ने हम सबको उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस मनाने के लिए प्रेरित किया।

सीएम योगी ने कहा कि जी-20 की अध्यक्षता का अवसर भारत को मिला है। विश्व के 20 बड़े देश दुनिया की खुशहाली और समृद्धि के लिए जो योजना बनाएंगे उसका नेतृत्व प्रधानमंत्री करेंगे। हम पीएम के आभारी हैं जिनकी वजह से जी-20 के 11 से ज्यादा कार्यक्रम यूपी में होने जा रहे हैं। जिन चार शहरों में ये कार्यक्रम होंगे उनमें से एक लखनऊ भी है। उन्होंने कहा कि 10-12 फरवरी को ग्लोबल इन्वेटर्स समिट के माध्यम से लाखों करोड़ रुपये का निवेश उत्तर प्रदेश में आने जा रहा है।

ऊर्जा क्षेत्र में सर्वाधिक निवेश P02

खिलाड़ियों को पुरस्कार P06

साल पूरे हुए यूपी को बने हुए, तीन दिन चलेगा यूपी दिवस समारोह

72

12

खिलाड़ियों को लक्ष्मण और लक्ष्मीबाई पुरस्कार, इनमें तीन दिव्यांग

इन योजनाओं का शुभारंभ

● कृषि विभाग की गौ आधारित प्राकृतिक खेती की निगरानी के लिए एकीकृत डैशबोर्ड व पोर्टल।

● ओडीओपी योजना के तहत मुख्यमंत्री हस्तशिल्प पेंशन, विशिष्ट हस्तशिल्प पेंशन, हस्तशिल्प विपणन व प्रोत्साहन।

● उ.प्र.सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम अधिनियम के तहत इकाई की स्थापना के लिए 72 घंटे में ऑनलाइन अनुमति।

● नियोजन विभाग की तरफ से फैमिली कार्ड जारी करने की योजना।




सम्मानित हुए हस्तशिल्पी व खिलाड़ी

युवा कल्याण विभाग के द्वारा 16 कलाकारों को विवेकानन्द यूथ अवार्ड दिया गया है। पांच कारीगरों और हस्तशिल्पियों को माटी कला खादी ग्रामोद्योग पुरस्कार दिया गया। खेल विभाग द्वारा नौ खिलाड़ियों को लक्ष्मण और रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से सम्मानित किया गया।